ताज़ा खबर
 

Kia Seltos का इलेक्ट्रिक अवतार भारत से पहले चीन में होगा लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगा 400 KM! देखें क्या है कारण

बता दें, भारतीय बाजार में मौजूदा Kia Seltos पेट्रोल और डीजल दो इंजन विकल्पों के साथ मौजूद है। इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल और 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन भी प्रयोग किया गया है।

सेल्टॉस भारत में 3 इंजन विकल्प के साथ ब्रिकी के लिए उपलब्ध है,

Kia Seltos EV: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia Motors ने बीते साल भारतीय बाजार में अपने पहले वाहन के तौर पर Kia Seltos को लांच किया था। जिसके बाद अब खबर है कि कंपनी इसके इलेक्ट्रिक अवतार को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक इस कार को पहले चीनी बाजार में लॉन्च किया जाएगा, जिसके बाद इसे अन्य एशियाई देशों में ब्रिकी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें, चीन के बाजार में लॉन्च करने के पीछे एक बड़ा कारण वहां इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग है, जिसे किआ मोटर्स भूनाना चाहती है।

किआ सेल्टोस इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी चीन के Jiangsu में तैयार करेगी, जिसे इस साल की दूसरी छमाही में वहां उतारा जाएगा। बता दें, भारत में इस तरह की खबर हैं ​इसे जल्द यहां भी लॉन्च किया जाएगा। लेकिन कंपनी की तरफ से अभी इस बात की पुष्टि नहीं की गई है। रिपोर्ट्स के आधार पर बताया जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी 204bhp वाले 64kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर सकती है। इसी पावरट्रेन को Kia Soul और Hyundai Kona में भी देखा जा चुका है। ड्राइविंग रेंज की बात करें तो यह सिंगल चार्ज में करीब 400 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी।

वहीं कुछ अंग्रेजी वेबसाइट में बताया जा रहा है कि कार निर्माता चीन में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक Seltos EV में 56.5kWh बैटरी पैक का उपयोग कर सकती हैं। बता दें, इस पावरट्रेन का इस्तेमाल पहले ही हुंडई की LaFesta EV में किया जा चुका है। यह पावरट्रेन यह NEDC (न्यू यूरोपियन ड्राइविंग साइकिल) के अनुसार 490 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है।

भारतीय बाजार में मौजूदा Kia Seltos पेट्रोल और डीजल दो इंजन विकल्पों के साथ मौजूद है। इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल और 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन भी प्रयोग किया गया है। इसके अलावा यह एसयूवी 1.4 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उपलब्ध है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 9.89 लाख रुपये से लेकर 17.34 लाख रुपये के बीच है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Maruti Baleno को टक्कर देने आ रही है होंडा की प्रीमियम हैचबैक कार Jazz! टेस्टिंग के दौरान दिखी झलक, देखें कब होगी लॉन्च
2 Tata Gravitas: आ रही है टाटा की सबसे महंगी SUV! Harrier से साइज में होगी बड़ी, देखें कीमत से लेकर लांंचिंग तक की पूरी डिटेल!
3 Kia Telluride: किआ की इस कार का रहा पूरी दुनिया में जलवा, World Car of the year के अवार्ड से किया गया सम्मानित! पढ़ें पूरी डिटेल