ताज़ा खबर
 

Kia Seltos ने भारत में कर दिखाया कमाल, महज 8 महीने में 80,000 लोगों ने खरीदकर बनाया देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी! देखें क्या है खास

बता दें, Kia Seltos को अगस्त 2019 में लॅान्च किया गया था और तब से अब तक इसकी कुल 81,784 यूनिट्स बेची जा चुकी हैं। यानी अवरेज इस कार की प्रत्येक महीने 10,223 यूनिट्स सेल होती हैं।

सेल्टॉस भारत में 3 इंजन विकल्प के साथ ब्रिकी के लिए उपलब्ध है,

Kia Seltos : दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने भारत में बीते वर्ष सेल्टॉस को लॉन्च किया था। Seltos को लॉन्च के बाद से ही भारतीय मार्केट में अच्छा रेस्पांस मिल रहा है। देश में मार्च 2020 का महीना भारतीय मोटर वाहन उद्योग के लिए काफी कठिन रहा है, बावजूद इसके कोरियाई कार निर्माता किआ सेल्टॉस की 8,583 इकाइयां बेचने में सफल रही है। वहीं फरवरी महीने में इस कार की कुल 15,644 इकाइयों बेची गई थी।

किआ मोटर्स ने अपनी मार्च की सेल्स के आंकड़े की घोषणा करते हुए बताया कि 16 मार्च 2020 को कंपनी ने डीलरशिप पर अनसोल्ड इन्वेंट्री से बचने के लिए कोरोनावायरस महामारी और मांग में गिरावट के कारण अपने थोक बिलों को रोक दिया था। जिसके बावजूद इस कार की 8,000 से ज्यादा यूनिट बेची जा चुकी हैं। वहीं किआ की दूसरी एमपीवी Carnival की बात करें तो इसकी मार्च 2020 में कुल 1,117 यूनिट्स बेची गई हैं। बता दें, सेल्टॉस को अगस्त 2019 में लॅान्च किया गया था और तब से अब तक इसकी कुल 81,784 यूनिट्स बेची जा चुकी हैं। यानी अवरेज इस कार की प्रत्येक महीने 10,223 यूनिट्स सेल होती हैं।

किआ मोटर्स द्वारा मार्च में जारी किए आंकड़े पर गोर करें तो यह कंपनी भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी और हुंडई के बाद तीसरे सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। वहीं अब कॉम्पेक्ट एसयूवी में कदम रखते हुए किआ 2020 के मध्य में सोनेट को भी लॉन्च करेगी । जो जाहिर है किआ के सेल्स चार्ट में इजाफ करेगा।

भारतीय बाजार में Kia Seltos को कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ पेश किया है। इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल और 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन भी प्रयोग किया गया है। इसके अलावा यह एसयूवी 1.4 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उपलब्ध है। वहीं कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 9.89 लाख रुपये से शुरू होकर 17.34 लाख रुपये तय की गई हैं।

किआ सेल्टॉस की बढ़ती मांग के कारण इस तरह की खबरें भी आ रही हैं, कि कंपनी इसके इलेक्ट्रिक अवतार को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर बताया जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी 64 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा इसमें 150 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक यह एसयूवी सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 BS6 Honda Jazz: नए अवतार और लुक में आ रही है प्रीमियम हैचबैक कार! कंपनी ने जारी किया टीजर, देगी Maruti Baleno को टक्कर
2 Coronavirus ने दिया Royal Enfield को तगड़ा झटका! Bullet से Classic 350 तक सभी हुएं फेल, बिक्री में 41 प्रतिशत की भरी गिरावट
3 Hero MotoCorp के पास बचा है 1.5 लाख यूनिट्स से ज्यादा BS4 वाहनों का स्टॉक! कंपनी बाइक और स्कूटर पर दे रही है 15,000 रुपये तक का डिस्काउंट