ताज़ा खबर
 

Seltos के बाद Kia भारत में लांच करेगी सस्ती इलेक्ट्रिक कारें! Hyundai के साथ मिल कर करेगी काम

Kia Motors की भारत में अगले दो साल में एसयूवी Seltos समेत चार नए वाहन पेश करने की योजना है। कपनी हुंडई मोटर्स के साथ मिलकर काम करने पर विचार कर रही है।

Kia Motors electric cars, kia nero electric, Kia Motors cheapest electric cars, kia and hyundai, upcoming Kia Motors cars, cheapest electric carsKia Motors जल्द ही बाजार में अपनी एसयूवी Seltos को लांच करने जा रही है।

Kia Cheapest Electric car: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia Motors भारत के लिए कम लागत वाले इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए समूह की कपनी हुंडई मोटर्स के साथ मिलकर काम करने पर विचार कर रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है। इसके अलावा Kia Motors चाहती है कि सरकार निजी उपयोग वाले इलेक्ट्रिक-वाहनों को भी फेम-दो योजना के दायरे में लाए।

कंपनी की भारत में अगले दो साल में एसयूवी Seltos समेत चार नए वाहन पेश करने की योजना है। किया मोटर्स कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हान-वू पार्क ने बताया कि,‘‘हम अभी भी इस पर काम कर रहे हैं कि कम लागत वाले ई-वाहन कैसे बनाए जाएं। मैं भारतीय बाजार के लिए Hyundai के साथ मिलकर ई-वाहन विकसित करने पर विचार कर रहा हूं।’’

उन्होंने कहा कि कम लागत वाला ई-वाहन अगले दो साल में पेश होने वाले चार वाहनों से अलग होगा। पार्क ने कहा, ‘‘हम भारत में इलेक्ट्रिक कार पेश करने के लिए तैयार हैं लेकिन यह आधारभूत ढांचे और सरकार की समर्थन वाली नीति पर निर्भर करेगा। जब बाजार उपयुक्त हो, हम भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर देंगे।’’

उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में ई-वाहन की लागत बहुत अधिक है, खासकर भारतीय बाजार में और बिना सरकार के समर्थन के ई-वाहन को यहां बेचना बड़ी चुनौती होगी। अधिकारी ने कहा, ‘‘पिछले साल फेम-2 योजना की घोषणा की गई थी। यह मुख्यत: दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए बनाई गई है। इसमें निजी उपयोग के लिए इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रिक-वाहन शामिल नहीं हैं।’’

यह पूछे जाने पर कि क्या किया मोटर्स निजी उपयोग वाले ई-वाहनों के लिए सरकारी सहायता चाहती है उन्होंने कहा, हां, सरकारी समर्थन के बिना यह संभव नहीं है। कीमत बहुत अधिक है। कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना नहीं चाहता है।

इनपुट: भाषा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महज 50,000 रुपये में मिल रही हैं Maruti WagonR और Honda City जैसी कारें! जानें कैसे खरीदें
2 MG Hector 27 जून हो होगी लांच, 5G सिम कार्ड से लैस यह इंटरनेट एसयूवी Tata Harrier को देगी टक्कर
3 Toyota Glanza: जानिए कौन सा वैरिएंट है आपके लिए पैसा वसूल
यह पढ़ा क्या?
X