scorecardresearch

Kia EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की प्री बुकिंग शुरू, जानें इसकी संभावित कीमत, ड्राइविंग रेंज और फीचर्स की पूरी डिटेल

Kia EV6 Electric Bookings Open Today जानें इस प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार की लॉन्च डेट से लेकर हर छोटी बड़ी डिटेल।

kia ev 6 electric । kia india । Electric Crossover
kia ev 6 complete details के सा जानें प्री बुकिंग की पूरी डिटेल। (फोटो-KIA)

भारत में तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रिक कारों की मांग को देखते हुए किआ मोटर्स देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को 2 जून 2022 के दिन लॉन्च करने वाली है। किया ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को किआ ईवी 6 क्रॉसओवर (KIA EV6) नाम दिया है। कंपनी इस कार को काफी पहले यूरोपियन देशों में लॉन्च कर चुकी है जिसके बाद इस कार को अब भारत में लॉन्च किया जा रहा है।

कंपनी ने लॉन्च डेट की घोषणा करने के साथ ही इस इलेक्ट्रिक किआ ईवी 6 के लिए प्री बुकिंग भी शुरू कर दी है। ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या नजदीकी किआ डीलरशिप पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं। किआ ईवी6 की प्री बुकिंग के लिए कंपनी ने 3 लाख रुपये का टोकन अमाउंट तय किया है।

किआ मोटर्स इस किआ ईवी 6 को भारत में दो वेरिएंट के साथ लॉन्च करेगी जिसमें पहला वेरिएंट किआ ईवी 6 जीटी और दूसरा वेरिएंट किआ ईवी 6 जीटी लाइन एडब्लूडी है।

किआ ने इस इलेक्ट्रिक कार को उस प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है जिसपर हुंडई ने अपनी अपकमिंग पहली इलेक्ट्रिक कार लॉनिक 5 को तैयार किया है। इस प्लेटफार्म का नाम इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म है।

इसके पहले वेरिएंट किआ ईवी 6 जीटी की बात करें तो यह 229 एचपी की पावर और 350 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। दूसरा वेरिएंट किआ ईवी 6 जीटी लाइन एडब्लूडी 347 एचपी की पावर और 347 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

किआ ईवी 6 की स्पीड को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार महज 3.5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार हासिल कर सकती है। जबकि इस कार की टॉप स्पीड को लेकर कंपनी का दावा है कि ये 192 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड में चल सकती है।

किया ईवी 6 की ड्राइविंग रेंज को लेकर कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये कार एक बार फुल चार्ज करने के बाद 528 किलोमीटर की रेंज देगी।

किआ मोटर्स ने इस किआ ईवी 6 की कीमत को लेकर कोई घोषणा नहीं की है लेकिन जानकारों के मुताबिक, इंटरनेशनल मार्केट में मौजूद किआ ईवी 6 की कीमत को देखते हुए कंपनी भारत में इस कार को 65 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतार सकती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट