ताज़ा खबर
 

JetPack Speeder: हवा में 241 km/h की रफ्तार से 1500 फीट की ऊंचाई पर उड़ेगी यह बाइक, बुकिंग शुरू

Flying Motorcycle Speeder: दुनिया भर में फ्लाइंग कार्स बनाने की होड़ मची है जिसमें वोल्वो और टेराफ्यूजिया जैसी कंपनियां शामिल हैं। ऐसे में जेटपैक नाम की कंपनी ने फ्लाइंग मोटरसाइकिल पेश कर के सबको हैरान कर दिया है।

इससे पहले साल 2017 में दुबई पुलिस ने भी एक फ्लाइंग मोटरबाइक स्कॉर्पियन को पेश किया था। (Photo- Official)

Flying Motorcycle JetPack Speeder: आसमान में उड़ने वाली मोटरसाइकिलों को अब तक आपने केवल साइंस फिक्शन वाली फिल्मों में ही देखा होगा। लेकिन अब वो दौर आ गया है जब ऐसी ही बाइकें हकीकत में खुले आसमान में उड़ेंगी। कैलिफोर्निया की एक कंपनी JetPack का Aviation विंग एक ऐसी ही बाइक का निर्माण कर रहा है। आपको लग रहा होगा कि ये कोई सामान्य प्रोटोटाइप मात्र है तो आपको बता दें कि, कंपनी ने इस बाइक के लिए ऑर्डर भी लेना शुरू कर दिया है।

जेटपैक के इस बाइक को स्पीडर नाम दिया गया है और कंपनी ने इस बाइक में 5 मोडिफाईड जेट इंजन का इस्तेमाल किया है। जो कि इस बाइक को इतनी पॉवर देते हैं कि ये बाइक आसानी से हवा में उड़ सके। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 150 मील यानी कि तकरीबन 241 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ेगी। इसके अलावा इसे 15,000 फिट की उंचाई पर आसानी से उड़ाया जा सकता है।

इस मोटरसाइकिल पर अधिकतम 705 किलोग्राम का भार सहने की क्षमता है। 15,000 फिट की उंचाई पर ये बाइक 70 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी इस साल तक 20 बाइकों का निर्माण कर लेगी। इसके अलावा कंपनी की योजना है कि ऐसी ही एक बाइक सेना के लिए भी तैयार करेगी। इस बाइक की कीमत तकरीबन 380,000 डॉलर यानी कि तकरीबन 2.64 करोड़ रुपये है।

भले ही आपको इसकी स्पीड और उंचाई जानकर हैरानी हो रही होगी लेकिन कंपनी इस बाइक की टेस्टिंग भी शुरू कर चुकी है और बहुत जल्द ही इसे सामान्य ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। दरअसल, ये एक बाइक की तरह दिखने वाली मशीन है जो कि एक जगह से उड़ान भर कर दूसरे जगह पर उसी पोजिशन में आसानी से लैंड कर सकती है।

ऐसा नहीं है कि ऐसी बाइक पहली बार दुनिया में सबके सामने आई है। इससे पहले सन 2017 में दुबई पुलिस ने भी एक फ्लाइंग मोटरबाइक को पेश किया था। इस बाइक का नाम स्कॉर्पियन था। इसमें कोई दो राय नहीं है कि ये JetPack Speeder आने वाले समय में ट्रैफिक जाम जैसी समस्याओं से आसानी से निजात दिला देगी। कंपनी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इस बाइक के लिए ऑर्डर बुक करना शुरू कर दिया है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इस बाइक को उड़ाने के लिए किस तरह का ड्राइविंग लाइसेंस लेना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App