ताज़ा खबर
 

Jeep ने पेश की अपनी नई SUV कम्पास, इसमें हैं 50 से ज्यादा सिक्योरिटी और सेफ्टी फीचर

Jeep Compass: जीप कम्पास में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों का विकल्प मिलेगा।

Jeep कम्पास में 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स दिया गया है। (Photo: Twitter)

फि‍एट क्रि‍स्‍लर ऑटोमाबाइल्स के जीप इंडिया ने आज (1 जून) पहली मेड इन इंडिया एसयूवी जीप कम्पास एसयूवी को पेश किया। यह जीप ब्रांड की सबसे किफायती एसयूवी होगी। यह इसी साल अगस्त से सेल के लिए उपलब्ध होगी। जीप कम्पास को फीएट के पुणे के पास रंजनगांव प्लांट में तैयार किया है। इस कार को महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फइणनवीस, फि‍एट क्रि‍स्‍लर ऑटोमोबाइल (एफसीए) के सीईओ (एशि‍या पैसेफि‍क) पॉल अल्‍काल और एफसीए इंडि‍या के एमडी केवि‍न फ्लाइन की मौजूदगी में असेंबली लाइन में रोल आउट कि‍या गया। पिछले महीने कंपनी ने इस एसयूवी से पर्दा उठाया था।

इसके फीचर्स की बात करें तो जीप कम्पास पेट्रोल और डीजल दोनों तरह के इंजनों में उपलब्ध होगी। कम्पास के पेट्रोल मॉडल में 1.4 लीटर का टर्बोचार्जड पेट्रोल इंजन दिया है। यह 160 bHP की पावर देता है। इसका टॉर्क 260 न्यूटन मीटर का है। वहीं डीजल वर्जन में  2.0 लीटर वाला 4 सिलेंडर टर्बोचार्जड इंजन दिया गया है। जो 170bHP की पावर देता है और 350 न्यूटन मीटर का टॉर्क देता है। जीप कम्पास में आपको फॉर व्‍हील ड्राइव सिस्टम मिलेगा। ड्राइविंग मोड्स में स्‍नो, सैंड और रॉक ऑप्‍शन दिया गया है। दोनों ही इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड ड्राइ डुअल क्लच ट्रांसमिशन से लैस होंगे। इसके सभी वेरिएंट्स में 6 एयरबैग भी दिए जाएंगे। साथ ही जीप की यह एसयूवी 50 से ज्यादा सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होगी।

जीप कम्पास का डिजाइन अंतरराष्ट्रीय मॉडल की तरह ही रखा गया है। यह कार अन्‍य जीप मॉडल्‍स को देखकर तैयार की गई है। इसमें डे लाइट ड्राइविंग एलईडी लाइट्स और एलईडी टेल लैम्‍प दिए गए हैं। इतना ही नहीं इसमें ब्‍लैक रूफ ऑप्‍शन दिया गया है जो अकसर भारतीय ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। जीप कम्पास एसयूवी रंजगांव प्लांट में बनाया जाने वाला पहला मॉडल है। भारत का ये प्‍लांट दुनिया का एकमात्र प्लांट है जो राइट हैंड ड्राइव जीप बनाई बना रहा है। जीप ने भारत में इस मॉडल को बनाने के लिए इस कारखाने में 280 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है। जीप को अब जीप इंडिया के पोर्टफोलियो में शामिल किया जाएगा। जहां जीप रेंग्लर की कीमत 56 लाख रुपये है और जीप ग्रांड चैरोकी की कीमत 93 लाख रुपये से लेकर 1.1 करोड़ रुपये है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App