scorecardresearch

लोग पूछ रहे हैं ‘JAWA’ मोटरसाइकिल सड़क पर देखी क्या? 8 महीने तक पहुंचा वेटिंग पीरियड

JAWA ने दशकों बाद एक ​बार फिर से वापसी की है लेकिन हाई वेटिंग पीरियड के चलते अभी भी ये बाइक सड़कों पर कम ही दिखती है। वहीं Benelli Imperiale 400 भी बाजार में उतर चुका है जिसकी डिलीवरी दिवाली से शुरु होने जा रही है। कीमत और रेट्रो डिजाइन के चलते ये बाइक JAWA को कड़ी टक्कर दे सकती है।

Jawa Motorcycle waiting Period, Jawa Motorcycle Delivery time, Jawa bike updated news, Jawa 42 price in india, Jawa Motorcycle waiting in delhi, Jawa Motorcycle waiting in bangaluru, Jawa Motorcycle waiting in mumbai, Jawa Motorcycle waiting up
JAWA जल्द ही भारतीय बाजार में 3 और बाइक्स को पेश करने की तैयारी कर रहा है।

Jawa Bike Waiting Period: भारतीय बाजार में तकरीबन 4 दशकों के बाद JAWA मोटरसाइकिल ने एक बार फिर से वापसी की है। पिछले साल 2018 नवंबर महीने में कंपनी ने बाजार में अपनी दो बाइक्स JAWA क्लॉसिक और JAWA 42 को लांच किया था। पूरे जोर शोर के साथ JAWA की बाइक्स को CLASSIC LEGENDS ब्रांड के अन्तर्गत पेश किया गया, लेकिन अब इसकी बाइक्स की डिलीवरी को लेकर लोगों में उहापोह की स्थिति बनी हुई है। इन बाइक्स को लांच हुए तकरीबन 1 साल होने जा रहे हैं और अब भी लोग पूछ रहे हैं कि, “क्या आपने JAWA की बाइक्स को सड़कों पर देखा है?”

JAWA मोटरसाइकिल ने अपने खास रेट्रो लुक और कंपनी की ब्रांड वैल्यू के चलते युवाओं के बीच खासी लोकप्रियता हासिल की है। लेकिन अभी तक कंपनी ने इस बात की आधिकारिक घोषणा नहीं की है कि कंपनी ने अब तक कितने यूनिट्स की बिक्री की है। वहीं जब डीलरशिप से इस बारे में बात की जा रही है तो वो 7 से 8 महीनों तक के डिलीवरी पीरियड का हवाला दे रहे हैं।

हमने दिल्ली एनसीआर, पुणे और बैंगलुरू के डीलरशिप से बात की, जिन्होनें बाइक्स की एक्सशोरूम कीमत और फीचर्स के बारे में तो पूरी जानकारी दी। लेकिन इसके डिलीवरी पीरियड के बारे में सटीक जानकारी नहीं दे सकें। किसी ने 6 महीने का वेटिंग पीरियड बताया तो किसी ने 7 से 8 महीने का।

बहरहाल, लोग लंबे समय से JAWA मोटरसाइकिल की डिलीवरी का इंतजार कर रहे हैं। इसके लिए कंपनी ने डिलीवरी एस्टीमेटर भी लांच किया। जहां पर आप ऑनलाइन अपनी बुकिंग आईडी को दर्ज कर के अपना वेटिंग पीरियड जान सकते हैं। लेकिन ये उपाय भी कुछ कारगर साबित नहीं हो रहा है।

हाल ही में कंपनी ने अपनी जावा बाइक्स का एनिव​र्सरी एडिशन लांच किया है। इसके महज 90 यूनिट्स की बिक्री की गई है और कंपनी का दावा है कि लकी ग्राहकों को ये बाइक तत्काल डिलीवर की जाएगी। त्योहारी सीजन में कुछ ग्राहकों को खुश करने का कंपनी का ये प्लान कहां तक सही है, इस बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता है।

JAWA बाइक्स का वेटिंग पीरियड: JAWA मोटरसाइकिल के वेटिंग पीरियड के बारे में कुछ मीडिया रिपोर्ट पर गौर करें तो बाइक देखो के अनुसार Jawa 42 के डुअल चैनल एबीएस वैरिएंट का वेटिंग पीरियड बैंगलुरु में सबसे ज्यादा 8 से 10 महीनों तक का है। वहीं मुंबई के ग्राहकों को इस बाइक के लिए 6 से 8 महीने और दिल्ली के ग्राहकों को 5 से 7 महीनों तक का इंतजार करना होगा।

Benelli देगी कड़ा टक्कर: इटली की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Benelli ने बीते दिनों भारतीय बाजार में अपनी नई बाइक Imperiale 400 को लांच किया है। कंपनी ने इस बाइक की शुरुआती कीमत महज 1.69 लाख रुपये तय की है। वहीं कंपनी का ये भी दावा है कि इस बाइक की डिलीवरी आगामी 27 अक्टूबर 2019 से यानी की दिवाली के मौके पर शुरु किया जाएगा। इस बाइक की बुकिंग भी शुरु की जा चुकी है और इसके लिए आपको महज 4,000 रुपये बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करना होगा।

Benelli Imperiale 400 भी लुक और डिजाइन के मामले में बिलकुल रेट्रो फील देती है। वहीं इसका इंजन भी पॉवरफुल है। इसके अलावा यदि कंपनी इसकी समय पर डिलीवरी शुरु कर देती है तो ये बाइक JAWA और रॉयल एनफिल्ड की मुश्किलें बढ़ा सकता है। लेकिन इन सबके बावजूद Benelli के लिए भी चुनौतियां कम नहीं हैं। बेनेली की सबसे बड़ी चुनौती डीलरशिप नेटवर्क है।

इस समय कंपनी देश भर में महज 24 डीलरशिप के साथ आगे बढ़ रही है, कंपनी का लक्ष्य है कि दिसंबर 2019 तक इसे बढ़ाकर 30 डीलरशिप तक कर दिया जाएगा। यदि समय रहते कंपनी अपने नेटवर्क का पूरा विस्तार करती है तो वो अपने प्रतिद्वंदियों के वेटिंग पीरियड का लाभ उठाने में कामयाब हो सकती है।

विधानसभा चुनाव परिणाम 2019 के लाइव अपडेट jansatta.com पर पाएं। साथ ही जानें महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लाइव नतीजे।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X