ताज़ा खबर
 

Royal Enfield Classic और Jawa 42: किसकी स्पीड है ज्यादा और कौन है पावरफुल?

Jawa की बाइक्स को भारतीय बाजार में खासी लोकप्रियता मिल रही है। इस समय इसकी बाइक्स का वेटिंग पीरियड 8 महीनों तक पहुंच चुका है। वहीं ज्यादातर लोग इस बाइक की तुलना Royal Enfield Classic से कर रहे हैं।

Author Updated: May 22, 2019 11:10 AM
Jawa Forty Two vs Royal Enfield Classic 350, Jawa Forty Two vs Royal Enfield who is more powerful, Jawa Forty Two vs Royal Enfield bullet features, jawa motorcycle top speed, jawa bike mileage, royal enfield bike mileageRoyal Enfield बुलेट और Jawa 42 दोनों को कंपनी ने रेट्रो लुक दिया है।

Royal Enfield Classic vs Jawa 42: देश में लंबे समय से परफॉर्मेंस बाइक्स का पर्याय बने रॉयल एनफील्ड को सबसे बड़ी टक्कर जावा मोटरसाइकिल से मिल रही है। बीते कुछ दिनों में जावा की बाइक्स को जो लोकप्रियता मिली है उसे देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि युवा तेजी से इस बाइक की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। इस समय जावा की बाइक्स का वेटिंग पीरियड 8 महीने तक पहुंच चुका है। ज्यादातर लोगों के जेहन में ये सवाल है कि आखिर रॉयल एनफील्ड क्लॉसिक और जावा 42 दोनों में कौन ज्यादा पावरफुल है। तो आइये जानते हैं —

इंजन: Jawa 42 में कंपनी ने 293cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त, लिक्विड कूल्ड DOHC इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 27hp की पावर और 28Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं Royal Enfield Classic में कंपनी ने 346cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त, एयर कूल्ड इंजन का प्रयेाग किया है जो कि महज 19.8hp की पावर और 28Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

आकार और टॉपस्पीड: रॉयल एनफील्ड क्लासिक में कंपनी ने 12.50 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक प्रयोग किया है। इसकी सीट हाइट 800 mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 135 mm का है। इसके अलावा इसका कुल वजन 194 किलोग्राम है। इसकी टॉप स्पीड 110 किलोमीटर प्रतिघंटा है। वहीं जावा 42 की सीट हाइट 765 mm है और इसका कुल वजन 170 किलोग्राम है। इसमें कंपनी ने 14 लीटर का फ्यूल टैंक प्रयोग किया है। इसकी टॉप स्पीड 135 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

कौन है दमदार: जावा 42 में कंपनी ने भले ही कम क्षमता का इंजन प्रयोग किया है लेकिन ये रॉयल एनफील्ड की तुलना में ज्यादा पॉवर जेनरेट करता है। वहीं दोनों बाइक्स का टॉर्क 28Nm है, जो कि एक समान है। टॉर्क बाइक के एक्सेलरेशन को बेहतर बनाता है और इस मामले में दोनों बाइक्स समान हैं। लेकिन चूकिं Jawa में आधुनिक ड्यूअल ओवरहेड कैमशॉफ्ट (DOHC) लिक्विड कूल्ड इंजन का प्रयोग किया गया है जो ये ज्यादा पॉवर ऑउटपुट देता है।

आकार में बेहतर और वजन में कम होने के साथ साथ जावा 42 का इंजन ज्यादा पावर भी जेनरेट करता है। यही कारण है कि ये बाइक रॉयल एनफील्ड के मुकाबले ज्यादा पावरफुल है। कंपनी का दावा है कि रॉयल एनफील्ड क्लॉसिक 350 ए​क लीटर पेट्रोल में 40 किलोमीटर तक चल सकती है वहीं जावा 42 एक लीटर में 37.5 किलोमीटर का माइलेज प्रदान करता है। 1

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Renault Triber: 7 सीटों के साथ बेहद कम कीमत में होगी लांच! जारी हुआ टीजर VIDEO
2 महज 1.80 लाख रुपये की शुरूआती कीमत में मिल रही हैं Mercedes और BMW की लग्जरी कारें, जानें कैसे खरीदें
3 Hyundai Venue: महज 19 दिन में 15,000 यूनिट्स की हुई बुकिंग, इन 5 वजहों से लोग कर रहे हैं पसंद