ताज़ा खबर
 

Jawa के माइलेज का हुआ खुलासा! क्या Royal Enfield को करेगी पीछे?

Jawa ने जब से भारतीय बाजार में कदम रखा है तब से इस बाइक को Royal Enfield के सबसे करीबी प्रतिद्वंदी के तौर पर देखा जा रहा है। ज्यादतर लोग इन दोनों बाइक्स की आपस में तुलना करते रहते हैं।

Author Updated: April 8, 2019 5:33 PM
Jawa की मोटरसाइकिलों को रॉयल एनफील्ड का सबसे कड़ा प्रतिद्वंदी माना जा रहा है।

Jawa  Motorcycle Mileage: जावा ने तकरीबन 4 दशक के बाद भारतीय बाजार में एक बार फिर से कदम रखा है। कंपनी ने हाल ही में घरेलु बाजार में अपनी दो बाइक्स Jawa और Jawa 42 को लांच किया था। इन बाइक्स के लांच होते ही इनके खास रेट्रो लुक और पावरफुल इंजन के चलते कंपनी ने इनकी शानदार बुकिंग दर्ज की। अब इन बाइक्स की डिलीवरी शुरु हो चुकी है और तेजी से ये बाइक्स सड़कों पर उतर रही हैं।

डिलीवरी के साथ ही इस बाइक को लेकर ग्राहकों के अनुभव भी सामने आने शुरू हो चुके हैं। ऐसे ही एक जावा फैन ने सोशल मीडिया पर कंपनी से इस बाइक के माइलेज के बारे में पूछा जिसके बाद कंपनी द्वारा जवाब देते हुए बताया गया कि जावा की ये बाइक्स 37.5 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती हैं। इसमें यह भी बताया गया है कि ये माइलेज ARAI द्वारा प्रमाणित हैं।

जावा ने जब से भारतीय बाजार में कदम रखा है तब से इस बाइक को Royal Enfield के सबसे करीबी प्रतिद्वंदी के तौर पर देखा जा रहा है। ज्यादतर लोग इन जावा और रॉयल एनफील्ड की तुलना करते रहते हैं। रॉयल एनफील्ड बुलेट में कंपनी ने 346 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि बाइक को 19 bhp की पावर प्रदान करता है। वहीं जावा में कंपनी ने 293 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि 27 bhp की पावर जेनरेट करता है।

पावर के मामले में जावा अपने प्रतिद्वंदी रॉयल एनफील्ड को भले ही पीछे करती हो लेकिन माइलेज के मामले में रॉयल एनफील्ड इससे काफी बेहतर है। Royal Enfield 350 तकरीबन 40 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। बता दें कि, बाइक की माइलेज उसके राइडिंग स्टाइल और मेंटेनेंस पर निर्भर करता है। इसके अलावा रॉयल एनफील्ड का इंजन भी Jawa के मुकाबले काफी बड़ा है।

भारतीय बाजार में Jawa और Jawa 42 की शुरूआमी कीमत क्रमश: 1.55 लाख रुपये और 1.63 लाख रुपये है। वहीं रॉयल एनफील्ड के एंट्री लेवल बुलेट की शुरूआती कीमत 1.21 लाख रुपये एक्स शोरूम दिल्ली है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 2019 Suzuki Intruder एडवांस गियर डिजाइन के साथ हुई लांच, पहले से ज्यादा बेहतर हुई बाइक
2 अमिताभ बच्चन ने खरीदी Mercedes Benz V-Class, ये है देश की सबसे महंगी MPV
3 Royal Enfield बुलेट को महज 350 रुपये में करें मॉडिफाई और दें शानदार लुक