जापानी कंपनी ने पेश की ऑल इलेक्ट्रिक SUV, जानें इसकी कीमत और फीचर्स, कब तक होगी भारत में लांच

गुरुवार को ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी सोलटेरा की लांचिंग पर जापानी ऑटो कंपनी सुबारू के सीईओ तोमोमी नाकामुरा ने कहा कि इलेक्ट्रिक कारों का बाजार अभी पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है। इसलिए इसके बढ़ने तक हम कार कंपनी टोयोटा के साथ साझेदारी करेंगे।

गुरुवार को जापानी वाहन कंपनी सुबारू कोर्प ने इलेक्ट्रिक एसयूवी सोलटेरा लांच की। (फोटो: क्योडो/ रायटर्स)

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की मांग तेजी से बढ़ने लगी है। इसी क्रम में गुरुवार को जापानी ऑटो कंपनी सुबारू कोर्प ने पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी सोलटेरा को लांच किया है। इसे प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा मोटर कोर्प के साथ मिलकर तैयार किया गया है। 

गुरुवार को सुबारू कोर्प ने टोक्यो में प्रेस कांफ्रेंस कर अपनी एसयूवी सोलटेरा को दुनिया के सामने पेश किया। पिछले महीने ही टोयोटा ने इलेक्ट्रिक वाहन के bz4x वर्जन को लांच किया है। कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने की बढ़ती मांग की वजह से दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग बढ़ने लगी है। इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग ने छोटे कार कंपनियों को बड़े कार कंपनियों के साथ ला दिया है। इलेक्ट्रिक कार के इंजन में तकनीकी बदलाव करने में आ रही फंड की कमी की वजह से छोटी कार कंपनियों को बड़े कार कंपनियों के साथ आना पड़ रहा है।

गुरुवार को ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी सोलटरा की लांचिंग पर जापानी ऑटो कंपनी सुबारू के सीईओ तोमोमी नाकामुरा ने कहा कि इलेक्ट्रिक कारों का बाजार अभी पूरी तरह से फुला फला नहीं है। इसलिए इसके बढ़ने तक हम कार कंपनी टोयोटा के साथ साझेदारी करेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इलेक्ट्रिक एसयूवी सोलटरा को टोयोटा के द्वारा जापान में ही बनाया जाएगा और जल्दी ही सुबारू अपने मुख्य बाजार अमेरिका में भी अपनी कार उपलब्ध कराएगा।

अगले साल के मध्य से इलेक्ट्रिक एसयूवी सोलटरा की बिक्री शुरू होने की संभावना है। शुरू में इसे अमेरिका, कनाडा, यूरोप, चीन और जापान में बेचा जाएगा। इसे टोयोटा के bz4x के साथ बेचा जाएगा। हालांकि अभी तक भारत में बेचे जाने के बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। इस एसयूवी को विकसित करने में टोयोटा ने इलेक्ट्रिक वाहन तकनीक की पेशकश की तो सुबारू ने ऑल व्हील ड्राइव तकनीक उपलब्ध करवाई।

मोटर 1 डॉट कॉम वेबसाइट के अनुसार इस एसयूवी में दो इलेक्ट्रिक मोटर लगाए गए हैं। प्रत्येक मोटर से 80 किलोवाट की शक्ति मिलेगी। साथ ही इसमें 71.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी लगाई गई  जिससे जापानी मानकों के अनुसार सिंगल चार्ज में करीब 460 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। कंपनी की तरफ से अभी तक इसके दाम की घोषणा नहीं की गई है। इस एसयूवी कार को 17 नवंबर को अमेरिका के लॉस एंजेलिस में भी लांच किया जाएगा। 

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
BAJAJ V 1 फरवरी को होगी लॉन्‍च, इसमें लगा है INS VIKRANT का लोहाbajaj bike INS vikrant, INS vikrant metal, bajaj bike of INS vikrant, Bajaj V, Bajaj V150, New Bajaj Bike, New Bajaj Motorcycle, Bajaj Auto, बजाज वी बाइक, बजाज आईएनएस विक्रांत
अपडेट