ताज़ा खबर
 

ब्रिटेन के इस बिजनेसमैन ने बनाई सिंगल चार्ज में 965km तक चलने वाली इलेक्ट्रिक SUV, कुल खर्चा जानकर रह जाएंगे हैरान

James Dyson ने कार को बनाने के लिए जब काम शुरू किया तो उनका उद्देश्य Tesla के इलेक्ट्रिक वाहनों को चुनौती देना था। इंटरव्यू के दौरान, डायसन ने खुलासा किया कि इस प्रोजेक्ट के लिए उन्हें अपनी खुद की जेब से लगभग 500 मिलियन पाउंड की फंडिंग करनी थी।

इस एसयूवी की टॉप स्पीड 201 किमी प्रति घंटे की है। फोटो क्रेडिट:संडे टाइम्स

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन अब गति पकड़ रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूसरे देशों में इलेक्ट्रिक वाहनों का मार्केट काफी आगे पहुंच चुका है। हाल ही में ब्रिटेन के एक रईस आदमी James Dyson ने इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए अपने खुद के 500 मिलियन पाउंड यानी लगभग 7,125 करोड़ रुपये खर्च कर दिए हैं। जिसमें दावा किया गया है कि यह कार Tesla को टक्कर दे सकती है ।

बता दें, जेम्स डायसन को सबसे अमीर लोगों की संडे टाइम्स सूची में सबसे शीर्ष स्थान मिला है, जिसका इंटरव्यू देते हुए डायसन ने एक इलेक्ट्रिक कार को बनाने का फैसला किया था। इस कार का कोडनेम N526 रखा गया था। डायसन ने कार को बनाने के लिए जब काम शुरू किया तो उनका उद्देश्य Tesla के इलेक्ट्रिक वाहनों को चुनौती देना था। इंटरव्यू के दौरान, डायसन ने खुलासा किया कि इस प्रोजेक्ट के लिए उन्हें अपनी खुद की जेब से लगभग 500 मिलियन पाउंड की फंडिंग करनी थी।

डायसन द्वारा बनाई गई कार की बात करें तो इस 7-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी को 965 किलोमीटर तक की रेंज के लिए तैयार किया गया है। जबकि एक टेस्ला Model S महज 610 किलोमीटर और Model X सिंगल चार्ज में 505 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। डायसन ने बनाया कि एल्यूमीनियम से बनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का वजन लगभग 2.6 टन है, जिसकी टॉप स्पीड 201 किमी प्रति घंटे की है। वहीं यह केवल 4.8 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है।

Dyson electric car interior

इस कार में 200kW की दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी थी जो 536 bhp की पावर प्रदान करती है।डायसेन ने बताया ​कि अगर वो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी से लाभ कमाना चाहते हैं तो उन्हें प्रत्येक कार को 1.37 करोड़ रुपये में बेचने की जरूरत है ।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ola ने 160 और UBER ने 34 शहरों में शुरू की सर्विस! कैब बुक करने से पहले जान लें यह जरूरी नियम नहीं तो राइड हो जाएगी कैंसिल
2 BYD Han: पेश हुई सबसे दमदार ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक सिडान कार! सिंगल चार्ज में चलेगी 605Km, जानें क्या है इसमें खास
3 Tvs Sport से लेकर Bajaj Platina तक ये हैं भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स! इतनी है कीमत
ये पढ़ा क्या...
X