ताज़ा खबर
 

कार और बाइक के लिए थर्ड पार्टी बीमा होगा मंहगा, IRDAI ने किया प्रस्ताव

IRDAI ने वर्ष 2019- 20 के लिये थर्ड पार्टी (टीपी) के मोटर बीमा प्राीमियम की दर बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। नई दरों पर इरडा ने संबध पक्षों से 29 मई तक उनके सुझाव एवं टिप्पणियां आमंत्रित की हैं।

कार और बाइक के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का बीमा बढ़ सकता है।

Third Party Insurance: बीमा क्षेत्र के नियामक भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने चालू वित्त वर्ष के लिये कारों और दो पहिया वाहनों के थर्ड पार्टी के प्रीमियम में व्यापक वृद्धि किये जाने का प्रस्ताव किया है। यदि ये प्रस्ताव पारीत हो जाता है तो कारों और बाइक्स के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस खरीदना और भी महंगा हो जाएगा।

इरडा ने वर्ष 2019- 20 के लिये थर्ड पार्टी (टीपी) के मोटर बीमा प्राीमियम की दर बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। इसके मुताबिक 1,000 सीसी से कम क्षमता वाली कारों का थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम मौजूदा 1,850 रुपये से बढ़ाकर 2,120 रुपये कर दिया जाना चाहिये। इसी प्रकार 1,000 सीसी और 1,500 सीसी के बीच पड़ने वाली कारों के प्रीमियम को मौजूदा 2,863 रुपये से बढ़कर 3,300 रुपये करने का प्रस्ताव किया गया है।

हालांकि, 1,500 सीसी के इंजन से अधिक क्षमता वाली लक्जरी कारों के मामले में इसमें किसी तरह के बदलाव का प्रस्ताव नहीं किया गया है और यह मौजूदा 7,890 रुपये पर ही रखा जायेगा। सामान्य तौर पर थर्ड पार्टी की प्रीमियम दर एक अप्रैल से संशोधित कर दी जाती है लेकिन इस बार कंपनी ने इसे अगला आदेश जारी होने तक पुरानी दरों में ही जारी रखने का फैसला किया था।

अब नियामक ने थर्ड पार्टी के प्रीमियम के मामले में नई दरों का प्रस्ताव किया है। नियामक अब चालू वित्त वर्ष के दौरान थर्ड पार्टी के लिए नई प्रीमियम दरों के मसौदे के साथ आगे आया है। नई दरों पर उसने संबध पक्षों से 29 मई तक उनके सुझाव एवं टिप्पणियां आमंत्रित की हैं। नये मसौदे के मुताबिक 75 सीसी से कम क्षमता वाले दोपहिया के लिये थर्ड पार्टी इंश्योरेंस 427 रुपये से बढ़ाकर 482 रुपये करने का प्रस्ताव है।

इसके साथ ही 75 सीसी से लेकर 350 सीसी तक के लिये भी वृद्धि का प्रस्ताव किया गया है लेकिन 350 सीसी से अधिक की सुपरबाइक के मामले में किसी तरह के बदलाव का प्रस्ताव नहीं किया गया है। नई कारों के मामले में एक बारगी तीन साल की प्रीमियम दर और नये दोपहिया के लिये पांच साल की प्रीमियम दर का प्रस्ताव किया गया है।

बीमा नियामक ने निजी इस्तेमाल की इलेक्ट्रिक कारों और इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के मामले में थर्ड पार्टी मोटर बीमा प्रीमियम में 15 प्रतिशत रियायत का प्रस्ताव किया है। टैक्सी, बसों और ट्रक के मामले में भी दरें बढ़ाने का प्रस्ताव है। ट्रैक्टर मामले में भी प्रीमियम बढ़ सकता है।

इनपुट: भाषा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hyundai Venue और Maruti Brezza, जानिए आपके लिए कौन है बेहतर SUV
2 Bajaj Pulsar से लेकर Hero Xtreme तक ये हैं 200 सीसी की बेस्ट बाइक्स, शुरुआती कीमत महज इतनी
3 Royal Enfield Classic और Jawa 42: किसकी स्पीड है ज्यादा और कौन है पावरफुल?