ताज़ा खबर
 

Kawasaki Ninja H2R: 72 लाख रुपये की इस बाइक को भारत में मिला पहला खरीदार, स्पीड 400 Kmph

इस बाइक की सवारी के लिए न केवल भारी रकम चुकानी होगी बल्कि इसके साथ कई जिम्मेदारियां भी आपको मिलती है। इस बाइक को पहले दिन ही सर्विसिंग की जरूरत है। इसके अलावा इसे खास मानकों के अनुसार ही ड्राइव भी करना है।

Kawasaki Ninja H2R दो कॅलर शेड्स में उपलब्ध है जिसमें ब्लैक और ग्रे शामिल है। (Photo-Official)

Kawasaki Ninja H2R Delivered in India: दुनिया भर में एक से बढ़कर एक शानदार बाइकों को पेश करने वाली जापान की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी ने अपनी सबसे पॉवरफुल प्रोडक्शन बाइक Kawasaki Ninja H2R की पहली डिलीवरी कर दी है। भारतीय बाजार में इस बाइक की कीमत 72 लाख रुपये है और इसे यहां पर पहला खरीदार मिला है।

बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस बाइक में कंपनी ने 998 सीसी की क्षमता का पॉवरफुल इंजन प्रयोग किया है। जो कि बाइक को 321 बीएचपी की पॉवर और 165 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इस बाइक में कंपनी ने 6 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया है। इसके अलावा इसमें क्विक शिफ्टर, हाइड्रोलिक क्लच जैसे फीचर्स को शामिल किया है।

न केवल कीमत बल्कि स्पीड के मामले में भी कावासाकी की इस बाइक का कोई जवाब नहीं है। इस बाइक की टॉप स्पीड 400 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कंपनी ने इस बाइक की बुकिंग को पिछले साल ही शुरू किया था। लेकिन अब तक इस बाइक को कोई भी खरीदार नहीं मिला था। इस बाइक की ताकत और तकनीक का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, पहले दिन ही इस बाइक की सर्विसिंग करानी जरूरी है।

इस बाइक में दिए गए मैनुअल के अनुसार इस बाइक को पहले 30 मिनट तक 4000 आरपीएम पर ड्राइव करना है और फिर अगले 30 मिनट तक इसे 6,000 आरपीएम पर ड्राइव करना है। इसके बाद ही इसका इंजन पूरी तरह से रेस होगा। इतना ही नहीं, इस बाइक की पहली सर्विसिंग 15 घंटे के अंदर होनी चाहिए और दूसरी सर्विसिंग 30 घंटे के अंदर हो जानी चाहिए। ये बाइक अपने साथ न केवल पॉवर लाता है बल्कि इसके साथ जिम्मेदारियां भी किश्तों में मिलती हैं।

Kawasaki Ninja H2R में लॉन्च कंट्रोल मोड, कॉर्नरिंग मैनेजमेंट सिस्टम, इंजन ब्रेक कंट्रोल और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स मौजूद है। इस बाइक के अगले पहिए में 43mm USD फ्रंट फॉर्क्स और पिछले पहिए में गैस चार्ज मोनो शॉक सस्पेंशन दिया गया है। जो कि तेज रफ्तार के दौरान भी आपको आरामदेह ड्राइविंग प्रदान करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App