ताज़ा खबर
 

TATA Motors: बिक्री में भारी गिरावट से जल्द खत्म हो सकती ऑटो सेक्टर के विकास की कहानी

बातचीत में मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक गुंटेर बुश्चेक ने अपने बयान को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मैंने पहली तिमाही में प्रकाशित आंकड़े देखे हैं।

Author Updated: September 6, 2019 2:11 PM
भारत के वाहन उद्योग के विकास की कहानी जल्द ‘ढह’ सकती है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारत के वाहन उद्योग के विकास की कहानी जल्द ‘ढह’ सकती है। टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक गुंटेर बुश्चेक ने बृहस्पतिवार को वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के सालाना सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। बुश्चेक ने कहा कि उपभोक्ता धारणा कमजोर होने और नकदी की कमी की वजह से वाहन उद्योग की बिक्री में जोरदार गिरावट आ रही है। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार द्वारा हालिया घोषित उपायों से वाहन उद्योग सतर्कता से मौजूदा स्थिति से उबर सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘वास्तव में यह एक नाटकीय तरीका है और इसे पूरा करें। भारत के वाहन उद्योग के विकास की कहानी समाप्त होने वाली है।’’

बाद में अलग से बातचीत में मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक गुंटेर बुश्चेक ने अपने बयान को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मैंने पहली तिमाही में प्रकाशित आंकड़े देखे हैं। उसके बाद जुलाई और अगस्त के आंकड़े भी देखे हैं। मैंने यह नहीं कहा कि कहानी समाप्त हो गई है। यह कहा है कि समाप्त होने वाली है।’’

उन्होंने कहा कि वाहन विनिर्माता इस चुनौती से निपटने के लिए उत्पादन को मांग से समायोजित कर रहे हैं। इस साल के दौरान ‘ब्लॉक क्लोजर’ एक प्रमुख शब्द बन चुका है।’’ सरकार के हालिया कदमों का स्वागत करते हुए बुश्चेक ने उम्मीद जताई कि चीजें बदलेंगी लेकिन आगे का रास्ता काफी चुनौतीपूर्ण है।

बीते दिन सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, एचसीएल टेक, कोटक बैंक, एशियन पेंट्स, टेकएम और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर 2.67 प्रतिशत तक नीचे आए। वहीं दूसरी ओर टाटा मोटर्स, ओएनजीसी, यस बैंक, एनटीपीसी, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, वेदांता, टाटा स्टील और बजाज आटो में 7.81 प्रतिशत का लाभ रहा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मंदी से जूझ रहे ऑटो इंडस्ट्री में सुधार के लिए सरकार का प्लान, GST कम करने पर होगा विचारः गडकरी
2 आधे से भी कम दाम में Maruti बेच रही है Wagon R और Dzire जैसी कारें! कीमत महज 2.5 लाख रुपये
3 Okinawa ने लांच किया नया इलेक्ट्रिक स्कूटर PraisePro, सिंगल चार्ज में चलेगी 110 Km
IPL 2020
X