ताज़ा खबर
 

Air Pollution : दुनिया के सबसे प्रदुषित देशो में भारत भी शामिल, सबसे ज्यादा हवा गाजियाबाद की खराब! देखें पूरी सूची

इसके अलावा पूरे वर्ष में औसत पीएम के आधार पर देश के सबसे प्रदुषित शहरों में से 21 भारत के हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश राज्य का शहर गाजियाबाद शीर्ष स्थान पर है।

इन 21 शहरों में नोएडा, गुड़गांव, और ग्रेटर नोएडा भी आईटी कंपनियों के कारण शामिल हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Air Pollution: भारत में वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या है, जिससे निपटने के लिए सरकार ने कदम भी उठाए हैं, हांलांकि हालात कुछ खास नहीं बदल पाए। हाल ही में जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग ने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया है, जिसमें अलग अलग देश मिलकर पर्यावरण को अनुकूल बनाने के समाधानों पर विचार भी कर रहे हैं। वहीं 2018 की तुलना में 2019 में भारत के राष्ट्रीय वायु प्रदूषण में 20 प्रतिशत की कमी हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक यह देश में चल रही आर्थिक मंदी के कारण है। आर्थिक मंदी के कारण देश में नए इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट,कर्मिशल वाहनों के सेल में भारी कमी आई है। जिसका असर वायु प्रदुषण पर देखने को मिलेगा। कुल मिलाकर अप्रैल 2019 और जनवरी 2020 के बीच इसमें 36 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है, और इसने भारतीय मोटर वाहन उद्योग को भी पीछे की तरफ धकेल दिया है।

इसके अलावा पूरे वर्ष में औसत पीएम के आधार पर देश के सबसे प्रदुषित शहरों में से 21 भारत के हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद शीर्ष स्थान पर है जबकि राजधानी नई दिल्ली वैश्विक स्तर पर नंबर 5 है। इन 21 शहरों में नोएडा, गुड़गांव, और ग्रेटर नोएडा भी आईटी कंपनियों के कारण शामिल हैं। जो इन क्षेत्रों में रहने वाले और काम करने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ा खतरा है।

स्विट्जरलैंड के IQAir द्वारा जारी की गई 2019 की विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट में भारत को पिछले साल अपनी हवा में PM2.5 (पार्टिकुलेट मैटर) की मात्रा के आधार पर दुनिया के पांचवें सबसे प्रदूषित देश के रूप में शामिल किया गया है। जबकि बांग्लादेश (83.3 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) के साथ नंबर वन पर था। जिसके बाद पाकिस्तान (65.8), मंगोलिया (62.0) और अफगानिस्तान (58.8) दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर थे।

Next Stories
1 Polaris ने लांच किया बाइक जैसा दिखने वाला ट्रैक्टर Sportsman 570, शुरुआती कीमत 7.99 लाख रुपये, जानिए क्या है इसमें खास
2 Coronavirus Epidemic: क्या सच में इस भयावह बीमारी से सुरक्षित रखेगी चीन की यह एसयूवी Geely Icon, जानिए तकनीक और फीचर्स से लेकर पूरी डिटेल
3 नई BS6 Mahindra Bolero लांच को पूरी तरह है तैयार! टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक, होंगे ये खास बदलाव
आज का राशिफल
X