ताज़ा खबर
 

पानी पर भी दौड़ सकती है भारतीय सेना की यह गाड़ी, जंग में ये सारे वाहन इस्‍तेमाल करती है आर्मी

देश के दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भारतीय सेना के लिए ऐसे बेहतरीन बख्तरबंद वाहनों का निर्माण किया है जो कि सेना को और भी मजबूती प्रदान करते हैं।

Author Updated: February 27, 2019 5:03 PM
भारतीय सेना के ऐसे बख्तरबंद वाहन जिन्हें टाटा मोटर्स और महिंद्रा बनाते हैं। (Photo- Wiki)

Indian Army Armored Vehicles: भारतीय वायुसेना ने 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों से पाक अधिकृत कश्मीर के आतंकी ठिकानों पर हमला किया। भारतीय वायुसेना का ये लड़ाकू विमान मिराज ऐसे युद्ध जैसे हालात के लिए बहुत ही उपयोगी है। वायुसेना की ही तरह भारतीय थल सेना में भी कई ऐसे बेहतरीन वाहन हैं जो किसी भी तरह की स्थिति से निपटने में सक्षम है।

इन गाड़ियों को देश के ही प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियां टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने खास तौर पर भारतीय सेना के लिए बनाया है। ये वाहन न केवल सेना के ट्रांस्पोर्टेशन को सुविधाजनक बनाते हैं बल्कि ये वॉर जोन में हर तरह के हमले को झेलने में भी सक्षम हैं। आइये जानते हैं भारतीय सेना के इन गाड़ियों के बारे में —

Armored Tata Safari: देश की सबसे बड़ी वाहन​ निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी Tata Safari के सशस्त्र यानी कि Armored वर्जन को तैयार किया है। ये एसयूवी सामान्य सफारी से काफी अलग दिखती है। इसमें एनआईजे लेवल 3 बुलेट प्रूफिंग मैटेरियल का प्रयोग किया गया है। इसकी बॉडी एफएमजे कोर रायफल के .308 एमएम और 7.62 एमएम की बुलेट को भी आसानी से झेल सकती है। इसकी बॉडी को काफी मजबूत बनाया गया है और इसमें चौड़े टायर का इस्तेमाल किया गया है जो कि किसी भी तरह की सड़क पर दौड़ने में सक्षम हैं।

Indian Army Vehicle, tata safari armored भारतीय सेना के दस्ते में शामिल टाटा सफारी। (Photo- Financial Express)

Tata Light-Strike SUV: टाटा मोटर्स इस समय भारतीय सेना के लिए एक लाइट स्ट्राइक एसयूवी का निर्माण कर रही है। अभी इस एसयूवी पर काम किया जा रहा है फिलहाल अभी इसे दस्ते में शामिल नहीं किया गया है। लेकिन बहुत जल्द ही इस एसयूवी को भी भारीतय सेना के दस्ते में शामिल कर दिया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस एसयूवी को टाटा नेक्सन के प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया जाएगा। इसके छत पर एक MMG भी लगाया गया है जो कि 7.62 मिमी राउंड और 40 मिमी एजीएल और एटीजीएल के साथ लगाया जाएगा। इसके अलावा इसमें स्वचालित ग्रेनेड लांचर का भी उपयोग किया जा सकता है। इस SUV में STANAG 4569 रेटेड बुलेट प्रूफिंग की गई है जो कि तकरीबन 100 मीटर की दूरी से भी रायफल की फायरिंग को झेल सकती है।

Tata Light-Strike SUV टाटा स्ट्राइक लाइट, ये सेना का बहुउपयोगी वाहन है। ये बख्तरबंद एसयूवी आसानी से किसी भी स्थिति में ड्राइव की जा सकती है। (Photo- Financial Express)

Tata Motors (WHAP): भारतीय सेना का ये वाहन भी बेहद ही शानदार है। ये वाहन सड़क, पानी और वार जोन में भी आसानी से चलाया जा सकता है। इसमें प्रॉपेलर का प्रयोग किया गया है जो कि इसे पानी के सतह पर चलने के लिए उपयुक्त बनाता है। इसके अलावा इसमें एक साथ 12 जवानों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है।

Mahindra Axe Defense Vehicles: देश की प्रमुख एसयूवी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी भारतीय सेना को कई बेहतरीन वाहनों को सौंपा है। इसमें महिंद्रा एक्स भी एक शानदार बख्तरबंद वाहन है। इसमें 140 हॉर्स पॉवर की 4 सिलेंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया गया है। इसमें मर्सडीज बेंज का ट्रांसमिशन गियरबॉक्स लगाया गया है। ये वाहन आसानी से आॅटोमेटिक रायफल के फायरिंग को झेलने में सक्षम है।

​महिंद्रा एक्स को पोलारिस एक्सक्यू डिजाइन के साथ तैयार किया गया है जो इसे बेहद मजबूत बनाता है। (Photo- Official)

Mahindra Marksman APC: महिंद्रा मार्क्समैन एक 4+2 सीटर बख्तरबंद वाहन है। इसे एक टैंक और एसयूवी के डिजाइन को मिलाकर बनाया गया है। ये एसयूवी प्वाइंट ब्लैक रेंज और ग्रेनेड के हमले को भी आसानी से झेल सकता है। इसका प्रयोग सीमा सुरक्षा और दंगों आदि के रोकथाम के लिए किया जाता है।

महिंद्रा मार्क्समैन भारतीय सेना के लिए बहुउपयोगी वाहन है। इसमें एक साथ 6 लोगों को बैठाया जा सकता है। (Photo- Financial Express)

इस एसयूवी में मशीन गन भी लगाया गया है और इसे पांच तरफ से सशष्त्र किया गया है। ये दो अलग अलग इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है एक में कंपनी ने 2.6 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है और दूसरे में 2.2 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Bajaj Avenger Street 180 अब नई ABS तकनीक के साथ होगी लांच, पहले से ज्यादा होगी सुरक्षित
2 Royal Enfield Classic 350 दिखेगी फिल्म में, मिला ‘गैंगस्टर’ लुक
3 2019 Ford Figo आधुनिक फीचर्स और तकनीक के साथ होगी लांच, Swift को देगी टक्कर