ताज़ा खबर
 

Royal Enfield Tips: अपनाए यह 7 आसान उपाय! तत्काल बढ़ेगा Bullet और Classic 350 का माइलेज, जानें डिटेल

Royal Enfield ने हाल ही में बाजार में अपनी दो मशहूर बाइक्स Bullet और Classic 350 को नए अपडेटेड BS6 इंजन के साथ बाजार में पेश किया है। इस बाइक की शुरुआती कीमत 1.21 लाख रुपये तय की गई है।

Author Updated: May 11, 2020 4:48 PM
How to Improve Royal Enfield Bullet Mileage, How to increase Royal Enfield Classic 350 milege, Royal Enfield Mileage Improvement Tips, Royal Enfield Bikes Mileage Tips, Royal Enfield Bikes servicing, Royal Enfield Bikes Maintenanceप्रतिकात्मक तस्वीर: Royal Enfield की BS6 बाइक्स में फ्यूल इंजेक्शन तकनीक का प्रयोग किया गया है।

Royal Enfield की बाइक्स अपने दमदार इंजन क्षमता और बेहतर परफॉर्मेंस के लिए मशहूर हैं। लेकिन कई बार लोग बुलेट की माइलेज को लेकर ज्यादा परेशान रहते हैं। हालांकि अब कंपनी अपने बाइक्स में नए BS6 इंजन के साथ फ्यूल इंजेक्शन तकनीक का प्रयोग कर रही है। जो कि इनकी परफॉर्मेंस के साथ ही माइलेज को भी बेहतर बनाता है। लेकिन आज भी पुरानी BS4 बाइक्स में कॉब्यूरेटर का ही इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे चुनिंदा उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी बाइक का माइलेज बेहतर बना सकते हैं।

1)- एक्सलेटर का प्रयोग: Royal Enfield की बाइक्स को ड्राइव करते समय लोग तत्काल तेज गति में दौड़ाने की सोचते हैं। ऐसा करना बिल्कुल गलत होता है। क्योंकि जब आप बाइक को पहले गियर में डालते हैं तो यह अपने फिक्स स्पीड में ही आगे बढ़ती है। स्पीड के अनुसार गियर बदलते हुए एक्सलेटर को बढ़ाएं, कम स्पीड में गियर को कम रखें। इससे तेल की खपत कम होगी।

2)- ब्रेकिंग: बाइक ड्राइव करते समय ब्रेकिंग का सही प्रयोग करना भी बेहद जरूरी होता है। ऐसा देखा जाता है कि कुछ लोग भीड़ भाड़ वाले इलाके में भी तेज गति से बाइक चलाते हैं। ऐसे समय में बार बार तेजी से ब्रेक अप्लाई करना पड़ता है, और ब्रेक हटाने के बाद जितनी बार आप एक्सलेटर लेते हैं ईंधर भारी मात्रा में जलता है। इसलिए भीड़ वाले इलाके में सामान्य गति बनाए रखें जिससे आपको कम से कम ब्रेक का इस्तेमाल करना पड़े।

3)-गियर शिफ्ट करना: बाइक की ड्रा​इविंग स्टाइल माइलेज पर सबसे ज्यादा असर डालती है। इसलिए अपनी Bullet ड्राइव करते समय गियर शिफ्टिंग पर विशेष ध्यान दें। जब आपकी बाइक एक बेहतर गति में आ जाये और आरपीएम हाई हो उसी वक्त गियर में बदलाव करें। मसलन कम गति पर ज्यादा गियर न डाले और न हीं कम गियर पर अधिकतम एक्सलेटर लें। स्पीड के अनुसार गियर में बदलाव करें।

4)- स्पार्क प्लग पर ध्यान: ड्राइविंग के साथ ही बाइक की सर्विसिंग का भी विशेष ख्याल रखें। समय समय पर बुलेट के स्पार्क प्लग और एयर फिल्टर की सफाई करते रहें। इसके लिए आपको हर वक्त सर्विस सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप स्वयं ही इसे अपने हाथ से साफ कर सकते हैं।

5)- बुलेट की चेन पर नजर: बुलेट या क्लॉसिक 350 की चेन का ज्यादातर हिस्सा ओपेन रहता है। ऐसे में चेन पर धूल मिट्टी इत्यादि के जमने की आशंका बढ़ जाती है। यदि आपकी बाइक खराब माइलेज दे रही है तो बाइक की चेन की जांच करवायें। इसके लिए आप तत्काल अपनी बाइक को किसी विश्वसनीय सर्विस सेंटर पर ले जाएं और यदि चेन ढ़ीली हो गई है तो उसे टाइट करवायें। ढीली चेन से भी आपके बुलेट का माइलेज कम हो जाता है। समय समय पर ग्रीसिंग इत्यादि करते रहें।

6)- इंजन की ट्यूनिंग: कभी भी अपनी बाइक को ऐसे ही राह चलते सर्विस सेंटर पर न दिखाएं। क्योंकि कई बार लोग ​किसी ऐसे सर्विस सेंटर पर बाइक को सर्विस करवाने के लिए दे देते हैं जहां पर मकैनिक खास जानकार नहीं होता है। ऐसी स्थिति में वो बाइक के इंजन की ट्यूनिंग से छेड़खानी कर देता है जिसका सीधा असर बाइक के परफार्मेंश और माइलेज पर पड़ता है।

7)- RPM पर ध्यान: हमेशा सही आरपीएम पर बाइक ड्राइव करें बार बार एक्सलेटर में बदलाव न करें। कोशिश करें कि ज्यादातर इकोनॉमिक स्पीड में ही बाइक ड्राइव करें। ध्यान रखें कि रॉयल एनफील्ड बुलेट में कंपनी ने 350 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। तो हैवी इंजन होने के नाते ज्यादा ईंधन खपत होना स्वाभाविक है। लेकिन यदि आप इन टिप्स का पालन करते हैं तो आप आसानी से 45 से 50 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्राप्त कर सकेंगे।

नोट: बाइक का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और सर्विसिंग के साथ ही रोड कंडीशन पर भी निर्भर करता है। यदि आप अपनी Royal Enfield की बाइक से बेहतर माइलेज चाहते हैं तो ड्राइविंग के साथ ही उसकी सर्विसिंग का भी पूरा ख्याल रखें। यहां पर जो टिप्स दिए गए हैं उन्हें हर रोज प्रैक्टिस में लाएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hyundai Santro से लेकर Maruti Wagon-R तक ये हैं भारत की शानदार CNG कार, कीमत महज 4.33 लाख रुपये से शुरू!
2 अब नहीं खरीद सकेंगे Nissan की यह मशहूर कारें! कंपनी ने किया डिस्कंटीन्यू, जानें क्या है वजह
3 Triumph Street Twin को लॉकडाउन में बुक कर बचा सकते है 50,000 रुपये, कंपनी तीन महीने तक अपने आप देगी EMI!
ये पढ़ा क्या?
X