ताज़ा खबर
 

Royal Enfield Mileage Tips: अपनाएं ये आसान उपाय, तत्काल बढ़ेगा आपके Bullet का माइलेज!

Royal Enfield की बाइक्स को लेकर लोगों में आम तौर पर धारणा रहती है कि हैवी इंजन के चलते ये बाइक्स बेहतर माइलेज नहीं देती हैं। लेकिन अब कंपनी आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर रही है जिससे माइलेज में बहुत सुधार आ चुका है। अब आप अपनी बुलेट से बेहतर माइलेज प्राप्त कर सकते हैं।

Author Updated: November 10, 2019 1:51 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर: Royal Enfield ने हाल ही में बाजार में अपनी सबसे बुलेट को लांच किया है।

Royal Enfield Bullet Mileage Tips: जब भी परफॉर्मेंस बाइक्स का जिक्र होता है तो Royal Enfield का नाम आना लाजमी है। अपने शानदार लुक और दमदार परफॉर्मेंस के चलते दशकों से ये बाइक भारतीय बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रही है। लेकिन आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि इस दमदार बाइक के लचर माइलेज के चलते परेशान रहते हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ चुनिंदा उपाय लेकर आए हैं जिन पर अमल कर के आप भी अपनी Royal Enfield Bullet के माइलेज को बेहतर बना सकेंगे। तो आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में —

1. अपनी Bullet के चेन की जांच समय समय पर करते रहें, यदि ढिली हो गई हो तो उसे तत्काल सर्विस सेंटर पर ले जा कर सही करवाएं।

2. स्पार्क प्लग की जांच करें यदि प्लग पुराना और गंदा हो चुका है तो उसे साफ करें या फिर जरूरत पड़ने पर बदल दें।

3. एयर फिल्टर पर भी विशेष नजर रखें यदि फिल्टर गंदा हो तो उसे साफ करवाएं। इसे आप खुद भी साफ कर सकते हैं। लेकिन बेहतर होगा कि सर्विस सेंटर पर लेकर जाएं।

4. टायर में हवा के दबाव का ध्यान रखें, यदि हवा कम हो तो तत्काल हवा भरवाएं। इसका सीध असर बाइक के परफॉर्मेंस और माइलेज पर पड़ता है।

5. ड्राइविंग के समय Bullet की गियर शिफ्टिंग स्पीड के अनुसार रखें, कम स्पीड पर ज्यादा गियर का प्रयोग न करें। इसके अलावा ​कम गियर पर ज्यादा एक्सलेटर का प्रयोग भी न करें।

6. किसी भी लोकल मैकेनिक के हाथों बाइक की सर्विसिंग न करवाएं, कंपनी द्वारा अधिकृत सर्विस सेंटर पर ही बाइक की सर्विसिंग करवाएं।

7. किसी भी दशा में बाइके इंजन की ट्यूनिंग या फ्यूल नॉब में छेड़खानी करें। इसे कंपनी खास मानकों के आधार पर तय करती है। सर्विसिंग पर देने से पहले और बाइक लेते समय माइलेज की जांच करें।

8. पेट्रोल लेते समय उसकी गुणवत्ता का भी ख्याल रखें, खराब फ्यूल न केवल बाइक के माइलेज को खराब करता है बल्कि इसका बुरा असर इंजन की लाइफ पर भी पड़ता है।

9. बाइक में शौकिया तौर पर बाजार में बिकने वाले हाई साउंड एग्जास्ट (साइलेंसर) का प्रयोग न करें। इससे बाइक की स्पीड और माइलेज दोनों पर असर पड़ता है।

10. बाजार में बिकने वाले हैवी एलॉय व्हील का प्रयोग न करें, सुरक्षा और परफॉर्मेंस दोनों के लिहाज से नुकसानदेह है। कंपनी बाइक्स की लाखों किलोमीटर की टेस्टिंग के बाद एलॉय व्हील को शामिल करती हैं। इसलिए बाजार में बिकने वाले लोकल एलॉय व्हील के प्रयोग से बचें। इसे बाइक का वजन बढ़ता है जो माइलेज पर भी असर डालता है।

नोट: बाइक के माइलेज का उत्तरदायित्व केवल मैकेनिज्म और कंपोनेंट का ही नहीं होता है, बल्कि आपकी ड्राइविंग स्टाइल भी इसमें अहम भू​मिका निभाती है। समय-समय पर अपनी बाइक की सर्विसिंग के साथ ही रफ ड्राइविंग से बचें। आप अपनी बुलेट का जितना ख्याल रखेंगे आप उससे उतना ही बेहतर माइलेज और परफॉर्मेंस प्राप्त कर सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मोबाइल की कीमत में Maruti बेच रही है Alto और Dzire जैसी कारें! शुरुआती कीमत महज 20 हजार रुपये, जानें कैसे खरीदें
2 कम कीमत में 7 सीटों वाली Renault Triber ने मचाई धूम! महज 2 महीने में बिकी 10,000 गाड़ियां, इस वैरिएंट की है ज्यादा डिमांड
3 Yamaha ने FZ और FZS को नए BS-6 इंजन के साथ किया लांच! पहले से इतनी महंगी हुई बाइक
ये पढ़ा क्या?
X