ताज़ा खबर
 

जानें अगर FASTag नहीं हुआ स्कैन तो कैसे कर पाएंगे सफर? 15 जनवरी से सभी वाहनों पर हुआ अनिवार्य

FASTag एक तरह डिजिटल स्टिकर है जो आपकी कार की विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है। जब आप कार लेकर टोल प्लाजा से निकलेंगे उस वक्त टोल प्लाजा पर लगा स्कैनर सिस्टम आपकी कार के विंडस्क्रीन पर लगे FASTag के QR code को स्कैन करेगा।

Author Updated: January 16, 2020 3:27 PM
FASTag को एक बार रीचार्ज करने के बाद ये पांच साल तक वैलिड रहेगा।

भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों पर से गुजरने वाले वाहनों के लिए 15 जनवरी से FASTag को ​अनिवार्य कर दिया गया है। यानी अगर आप आज से किस भी राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल प्लाजा से जाएंगे और आपके वाहन पर FASTag नहीं लगा है तो आपसे टोल प्लाजा पर दोगुनी फीस वसूली जाएगी।

पिछले महीने यह घोषणा की गई थी कि FASTags 15 जनवरी से सभी निजी और वाणिज्यिक वाहनों के लिए अनिवार्य हो जाएगा। बता दें, यह समय सीमा पहले भी दो बार बढ़ाई जा चुकी है, इससे पहले आखिरी तारीख 15 दिसंबर थी जिसे 31 दिसंबर तक और फिर 15 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया ​था।

अगर आपने अभी तक फास्ट टैग नहीं खरीदा है तो बैंक के जरिए ऑनलाइन भी आप FASTag खरीद सकते हैं। इसे आप SBI, ICICI Bank, Axis Bank या फिर HDFC Bank की आधिकारिक वेबसाइट से खरीद सकते हैं। वहीं आप फास्ट टैग को टॉल प्लाजा पर प्वाइंट ऑफ सेल लोकेशन या फिर बैंक ब्रांच में जाकर भी फास्ट टैग को खरीद सकते हैं।

इसी बीच सबसे बड़ा प्रशन यह उठता है कि अगर टोल प्लाजा पर लगा कैमरा आपके फास्ट टैग स्टीकर को स्कैन नहीं करता है तो क्या आप टोल प्लाजा को क्रोस कर पाएंगे या नहीं। रिपोर्ट के मुताबिक अगर टोल प्लाजा पर लगा स्कैनर आपके स्टीकर को स्कैन नहीं करता है तो इस स्थिति में आपको फ्री में यात्रा करने की अनुमति प्रदान होगी। हालांकि यह नोटिफिकेशन नेशनल हाईवे आफ ऑथरिटी को चला गया है।

क्या है FASTag: यह एक तरह डिजिटल स्टिकर है जो आपकी कार की विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है। जब आप कार लेकर टोल प्लाजा से निकलेंगे उस वक्त टोल प्लाजा पर लगा स्कैनर सिस्टम आपकी कार के विंडस्क्रीन पर लगे FASTag के QR code को रीड कर लेगा और बिना रुके आप नेशलन हाइवे टोल गेट से निकल पाएंगे। टोल टैक्स आपके अकाउंट जो आपने FASTag से अटैच कर रखा है उससे अपने आप कट जायेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Honda Activa 6G: महज 3,200 रुपये देकर घर लाएं ये नई स्कूटर! फीचर्स हैं शानदार और देती है 10% ज्यादा माइलेज
2 Bajaj Dominar अब होगी पहले से और भी सस्ती! आ रहा है नया 250cc अवतार, जानें क्या होगी कीमत और फीचर्स
3 Car Insurance Tips : वाहन खरीदते समय डीलर से नहीं है मोटर इंश्योरेंस लेना जरूरी, जबरन फोर्स करने वाले डीलर्स के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत!
ये पढ़ा क्या?
X