हुंडई का फोल्ड होने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर दुनिया भर में बटोर रहा सुर्खियां, सिंगल चार्ज में चलेगा महज 20km, देखें और क्या हैं खास फीचर्स

आपको यह जानकर होगी कि इस स्कूटर का साइज इतना छोटा है कि आप ई-स्कूटर को एक सेडान या कॉम्पैक्ट कार के बूटस्पेस में आराम से रख सकते हैं।

Hyundai's foldable e-scooter, Hyundai's foldable e-scooter price, Hyundai's foldable e-scooter details, Hyundai's foldable e-scooter unveil, Hyundai's foldable e-scooter rear wheel drive
हुंडई के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 10.5Ah की लिथियम बैटरी का प्रयोग किया गया है

Hyundai Foldable E-Scooter : दुनिया भर में वाहन कंपनियां इन दिनों हवा में उड़ने वाली या फिर इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रही हैं। लेकिन दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर्स का 7 किलो वजनी इलेक्ट्रिक स्कूटर चर्चाओं का विषय बना हुआ है। यह स्कूटर दिखने मे बेहद ही छोटा है, और इसे आसानी से फोल्ड भी किया जा सकता है। वहीं सिंगल चार्ज में यह 20किलामीटर तक की दूी तय करने में सक्षम है।

हुंडई के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 10.5Ah की लिथियम बैटरी का प्रयोग किया गया है, और कंपनी का दावा है कि इसकी टॉप स्पीड 20 किमी प्रति घंटे की है। इस फोल्डेबल स्कूटर के में एलईडी हेडलाइट्स, दो रियर टेल लैंप और एक डिजिटल डिस्प्ले के भी दी गई है। जिसकी डिस्प्ले पर स्कूटर की गति और बैटरी स्टेटस के बारे में सभी सूचनाएं मिलती हैं।

हुंडई के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रियर-व्हील ड्राइव का विकल्प मिलता है,कंपनी का कहना है कि यह बेहतर सुरक्षा और स्थिरता को बनाए रखने में सक्षम है। इसमें खराब रास्तो पर चलने के लिए सस्पेंशन को फ्रंट व्हील पर दिया गया है। जो बेहतर नियंत्रण के साथ खुरदुरी सतहों से निपटने में मदद करने में कारगर होगा। हालांकि रिपोर्ट के अनुसार इसमें कंपनी जल्द ही रिजेन्रेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी दे सकती है, जो लगभग इसकी ड्राइविंग रेंज को 1.5 किलोमीटर तक बढ़ा सकता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस स्कूटर का साइज इतना छोटा है कि आप ई-स्कूटर को एक सेडान या कॉम्पैक्ट कार के बूटस्पेस के पीछे की सीटों में आराम से रख सकते हैं। कंपनी का कहना है कि यह ट्रैफिक संकट से जूझ रहे भीड़ भरे शहरों के लिए सही समाधान हो सकता है। हुंडई मोटर ग्रुप की रोबोटिक्स टीम के प्रमुख डोंगजिन ह्यून कहते हैं, ” कि हमारा यह निजी इलेक्ट्रिक स्कूटर शहर के केंद्रों में भीड़भाड़ और उत्सर्जन को कम करने में काफी कारगर साबित हो सकता है।”

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट