ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue का डीजल इंजन देता है 23 ​Kmpl का माइलेज, जानिए कौन सा वैरिएंट आपके लिए होगा बेहतर

Hyundai Venue को कंपनी ने दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ पेश किया है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन, 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.4 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन इस्तेमाल किया है। इन तीनों इंजन का परफॉर्मेंस भी अलग है।

Author May 27, 2019 10:27 AM
Hyundai Venue में कंपनी ने 33 कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया है।

Hyundai Venue: Which Variant to Buy: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Venue को लांच किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और तमाम कनेक्टिविटी फीचर्स से सजे इस एसयूवी को कंपनी ने दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल इंजन के साथ बाजार में उतारा है। अलग अलग वैरिएंट्स के अनुसार इसकी परफॉर्मेंस और माइलेज भी अलग है, तो आइये जानते हैं कौन सा वैरिएंट आपके लिए बेहतर होगा —

इंजन विकल्प: जैसा कि हमने बताया कि Hyundai Venue को कंपनी ने दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ पेश किया है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन, 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.4 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन इस्तेमाल किया है। इन तीनों इंजन का परफॉर्मेंस भी अलग है।

1.2 लीटर इंजन: ये 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन 83hp की पावर जेनरेट करता है। इसके साथ कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का प्रयोग किया है। ये वैरिएंट 17.52 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। इसकी कीमत 6.50 लाख रुपये से लेकर 7.20 लाख रुपये के बीच है। ये बेस वैरिएंट E और लोअर मिड S वैरिएंट के साथ उपलब्ध है। हालांकि एक कॉम्पैक्ट एसयूवी के अनुसार इसका इंजन छोटा है और यदि आप और भी पैसा खर्च कर सकते हैं तो इस वैरिएंट के बजाय आप दूसरे का चुनाव कर सकते हैं।

1.0 लीटर टर्बो इंजन: ये 3 सिलिंडर युक्त टर्बो पेट्रोल इंजन है जो कि 120hp की पावर जेनरेट करता है। इसमें कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया गया है। इसका मैनुअल वैरिएंट 18.27 किलोमीटर और ऑटोमेटिक वैरिएंट 18.15 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। ये इंजन बेस वैरिएंट के साथ उपलब्ध नहीं है, इसकी शुरुआत लोअर मिड S वैरिएंट के साथ होती है। जो कि 1.2 लीटर वाले S वैरिएंट के मुकाबले तकरीबन 1 लाख रुपये ज्यादा महंगी है। यदि आप एक स्मूथ ड्राइविंग एक्सपेरिंएस और बेहतरीन ऑटोमेटिक एसयूवी का मजा लेना चाहते हैं तो इस वैरिएंट का चुनाव करत सकते हैं।

1.4 लीटर इंजन: ये 4 सिलिंडर युक्त डीजल इंजन है जो कि 90hp की पावर जेनरेट करता है। इसमें कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को शामिल किया है। इसका प्रयोग कंपनी ने i20,
Verna और Creta में भी किया है। ये वैरिएंट 23.7 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। ये 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल मैनुअल वैरिएंट के मुकाबले 23,000 रुपये ज्यादा महंगी है। ये डीजल इंजन सभी चारों वैरिएंट में उपलब्ध है। यदि आप बेहतर माइलेज वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी का मजा लेना चाहते हैं तो ये वैरिएंट आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

Hyundai Venue के वैरिएंट्स: ये कुल चार वैरिएंट में उपलब्ध है। जिसमें इसका बेस वैरिएंट ‘E’ दो इंजन के साथ उपलब्ध है, जिसमें 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.4 लीटर डीलज शामिल हैं। वहीं ‘S’ वैरिएंट सभी तीनों इंजन में उपलब्घ है। प्रीमियम वैरिएंट ‘SX’ 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.4 लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। इसका पेट्रोल आॅटोमेटिक वैरिएंट ‘SX+’ है। इसके अलावा वेन्यू का सबसे महंगा वैरिएंट ‘SX (O)’ केवन 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.4 लीटर डीजल के साथ उपलब्घ है।

कौन सा वैरिएंट खरीदें: यदि आप अपनी कार में एलॉय व्हील, क्रोम गार्निशिंग, सीट कवर आदि जैसे एक्सेसरीज से लैस देखना चाहते हैं, तो तो 1.0-लीटर पेट्रोल या 1.4-लीटर डीजल इंजन वाला ‘S’ वैरिएंट आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें तकरीबन सभी मुख्य और मूल फीचर्स शामिल हैं। लेकिन अगर आप अपनी कार को शोरूम के फर्श से सीधे लोडेड देखना चाहते हैं SX वैरिएंट आपके लिए उपुयक्त होगा। निश्चित रूप से, आप 1.06 लाख रुपये ज्यादा खर्च कर के कुछ अन्य सुविधाओं के साथ आप SX (O) वैरिएंट चुन सकते हैं। लेकिन वैल्यू फॉर मनी के हिसाब से आपके लिए SX वैरिएंट सबसे बेहतर चुनाव होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X