ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue और Maruti Brezza, जानिए आपके लिए कौन है बेहतर SUV

Hyundai Venue को कंपनी ने बेहद ही किफायती दाम में लांच किया है। इसकी कीमत 6.50 लाख रुपये से लेकर 11.10 लाख रुपये तक है। इसके अलावा Maruti Brezza पहले से ही कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की लीडर है।

Author May 22, 2019 1:16 PM
Maruti Brezza सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी है।

 Hyundai Venue vs Maruti Brezza: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने भारतीय बाजार में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Venue को लांच कर दिया है। इसी के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में पहले से ही अपनी धाक जमाए हुए Maruti Vitara Brezza से इस एसयूवी की तुलना भी शुरु हो गई है। ज्यादातर लोगों के जेहन में ये सवाल है कि, आखिर इन दोनों में से कौन सी गाड़ी उनके लिए बेहतर है? तो आइये जानते हैं —

एक्सटीरियर: Hyundai ने अपने Venue को ग्लोबली लांच किया है और इसके डिजाइन पर कंपनी ने खासा काम भी किया है। इस​का डिजाइन काफी हद तक कंपनी ने मशहूर एसयूवी क्रेटा और नई जेनरेशन सेंटा फे से मेल खाता है। इसमें कंपनी ने आकर्षक फ्रंट हेडलाइट और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें वॉटर फॉल डिजाइन में ​फ्रंट ​ग्रिल भी दिया गया है। इसका एलॉय व्हील और टेल लैंप का शेप इसके एक्सटीरियर को और भी बेहतर बनाते हैं।

वहीं Maruti Brezza को कंपनी ने अपने समय का एसयूवी लुक दिया है लेकिन ये काफी हद तक क्रॉसओवर का भी फील देती है। कंपनी ने इसे पहली बार 2015 में लांच किया था और बीते साल 2018 में इसे अपडेट किया था। इसमें कंपनी ने ग्लॉसी ब्लैक एलॉय व्हील और नया पेंट स्कीम प्रयोग किया है। इसके रूफ को व्हाइट पेंट से सजाया गया है जो इसे स्पोर्टी लुक प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें कंपनी ने आकर्षक फ्रंट ग्रिल भी दिया है। इसका ड्यूअल टोन पेंट वर्क इसे काफी बेहतर बनाता है।

इंटीरियर और फीचर्स: Hyundai Venue में कंपनी ने 30 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया है। इनमें से 10 फीचर्स को कंपनी ने खासकर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया है। ये देश की पहली कनेक्टेड एसयूवी है। इसमें कंपनी ने इनबिल्ट 4G सिमकार्ड दिया है जिससे आपकी कार हमेशा स्मार्टफोन से कनेक्टेड रहेगी। इसमें कंपनी ने क्लाइमेट कंट्रोल, प्रोजेक्टर हेडलैंप, लोकेशन बेस्ड सर्विसेज, वॉयस रिकॉग्नाइजेशन जैसे सिस्टम को शामिल किया है।

Maruti Brezza में कंपनी ने ड्यूअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट, हाई स्पीड अलर्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर, फ्रंट सीट बेल्ट प्रेंशेनर्स, हेडलैंप, सिंगल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स को शामिल किया है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें सेफ्टी फीचर्स पर ज्यादा ध्यान दिया है।

इंजन दक्षता: Hyundai Venue को कंपनी ने दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ बाजार में उतारा है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन और 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। वहीं इसमें 1.4 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन भी शामिल किया गया है। इसका पेट्रोल वैरिएंट 5 स्पीड ​मैनुअल ट्रांसमिशन और 7 स्पीड सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ आता है। वहीं इसके डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है।

इसके अलावा Vitara Brezza केवल डीजल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्घ है। कंपनी ने इसमें 1.3 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया है। जो कि 89bhp की पावर और 200Nm का टॉर्क जेनेरट करता है। इसमें कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी भविष्य में इसके इंजन को बदल देगी और इसमें नए 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया जाएगा।

कीमत: Hyundai Venue को कंपनी ने बेहद ही किफायती दाम में लांच किया है। इसकी कीमत 6.50 लाख रुपये से लेकर 11.10 लाख रुपये तक है। वहीं Maruti Brezza की कीमत 7.93 लाख रुपये से लेकर 10.64 लाख रुपये तक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X