ताज़ा खबर
 
title-bar

Hyundai Venue और Mahindra XUV300 दोनों में कौन है आपके लिए बेहतर एसयूवी

Hyundai Venue को कंपनी आगामी 21 मई को भारतीय बाजार में आधिकारिक रुप से बिक्री के लिए लांच कर देगी। वहीं बाजार में पहले से ही अपनी धाक जमाए Mahindra XUV300 से इस एसयूवी की सीधी टक्कर होगी। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि आखिर दोनों में इस जंग का असली बादशाह कौन होगा।

Author April 23, 2019 11:20 AM
Hyundai Venue और Mahindra XUV300 दोनों में असली जंग कीमत को लेकर होगी।

Hyundai Venue  VS Mahindra XUV300 Comparison: भारतीय बाजार में इस समय कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में सबसे ज्यादा प्रतिद्वंदिता देखने को मिल रही है। इस सेग्मेंट में वाहनों की बढ़ती मांग के कारण ज्यादातर वाहन निर्माता इस सेग्मेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। हाल ही में महिंद्रा ने घरेलु बाजार में अपनी Mahindra XUV300 को 7.90 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लांच किया था।

अब दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भारतीय बाजार में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Venue को लांच करने जा रही है। ये देश की पहली कनेक्टेड कार होगी जिसमें कंपनी ने 33 कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया है। कंपनी इस एसयूवी को आगामी 21 मई को आधिकारिक तौर पर बिक्र के लिए लांच करेगी। तो आइये जानते हैं कि दोनों एसयूवी में से आपके बजट में सबसे बेहतर एसयूवी कौन सी होगी।

Hyundai Venue की इंजन क्षमता: हुंडई अपनी वेन्यू को तीन अलग अलग इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उतारने जा रही है। जिसमें पेट्रोल वर्जन में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता और 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। इसका 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन कार को 82 bhp की पावर और 114Nm का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 118 bhp की पावर और 172Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

इसके अलावा कंपनी इस कार को डीजल इंजन के साथ भी बाजार में पेश करेगी। Hyundai Venue में 1.4 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया गया है जो कि कार को 89 bhp की पावर और 220 Nm का टॉर्क प्रदान करता है। इसके पेट्रोल वैरिएंट में कंपनी 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग कर रही है। वहीं डीजल वर्जन में आपको 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स मिलेगा।

Mahindra XUV300 की इंजन क्षमता: महिंद्रा एक्सयूवी 300 को कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों ही वैरिएंट के साथ बाजार में पेश किया है। इसके पेट्रोल वैरिएंट में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। जो कि एसयूवी को 110 bhp की पावर और 200 Nm का टॉर्क प्रदान करता है। इसके साथ कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है।

इसके अलावा Mahindra XUV300 के डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि इसे 115 bhp की पावर और 300 Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता है। इसके डीजल वैरिएंट में भी कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का गियरबॉक्स का प्रयोग किया है।

Hyundai Venue का आकार: हुंडई वेन्यू को भी कंपनी ने सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में लांच किया है और आकार का पूरा ध्यान रखा है। इस एसयूवी की लंबाई 3995 MM, चौड़ाई 1770 MM, ऊंचाई 1590 MM है। इसके अलावा इस एसयूवी का व्हीलबेस 2500 मिलीमीटर है।

Mahindra XUV300 का आकार: एक्सयूवी 300 की लंबाई वेन्यू के मुकाबले तकरीबन 5 MM छोटी है। इसकी लंबाई 3990 मिलीमीटर है। वहीं इसी चौड़ाई वेन्यू से थोड़ी ज्यादा है इसकी चौड़ाई 1820 MM है। इसके अलावा ऊंचाई 1620 MM और व्हीलबेस 2620 मिलीमीटर है। तो ये एसयूवी वेन्यू के मुकाबले चौड़ाई और उंचाई में थोड़ी ज्यादा है।

Hyundai Venue के फीचर्स: Hyundai Venue में कंपनी अपनी खास ‘BlueLink’ तकनीक का प्रयोग कर रही है। इस तकनीक में एक e-SIM का प्रयोग किया जा रहा है। जिसकी मदद से आप अपनी एसयूवी को अपने स्मार्ट फोन से कनेक्ट कर सकेंगे। ये तकनीक आपको रिमोट स्टार्ट, रिमोट एसी स्टार्ट, रिमोट विंडो डाउन, कार ट्रैकर, रिमोट कार इमोबिलाइजर, कस्टमर सपोर्ट, SOS कॉल, रियर टाइम ट्रैफिक चेकिंग जैसे फीचर्स को प्रयोग करने की सुविधा प्रदान करेगी। इसके अलावा इसमें वॉयस कमांड का भी फीचर दिया गया है। इस एसयूवी मे कंपनी 6 एयरबैग को शामिल कर रही है। इसमें कुल 33 कनेक्टिविटी फीचर्स हैं जिसमें से 10 फीचर्स को खासकर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

Mahindra XUV300 के फीचर्स: महिंद्रा ने अपनी इस एसयूवी में कई ऐसे फीचर्स को शामिल किया है जो कि इस सेग्मेंट में आपको पहली बार देखने को मिलेंगे। इसमें कंपनी ने 7 इंच ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट डिस्प्ले मिलेगा। इसके अलावा कूल्ड आर्म रेस्ट, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, रियर व्यू कैमरा जैसे फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड रखा गया है। इसके अलावा इसमें डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ, पार्किंग सेंसर, ABS, EBD, हिल स्टार्ट एसिस्ट जैसे फीचर्स को भी शमिल किया गया है। इस एसयूवी में कंपनी 7 एयरबैग दे रही है।

निष्कर्ष: महिंद्रा में कंपनी ने 25 सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया है और इसकी शुरुआती कीमत 7.90 लाख रुपये है जो कि टॉप वैरिएंट तक 12.14 लाख रुपये तक जाती है। वहीं हुंडई के लिए सबसे बड़ा सवाल इसकी कीमत होगी, अब ये देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इसकी कीमत कितनी तय करती है। हुंडई वेन्यू में कंपनी स्मार्ट ब्लूलिंक तकनीक का प्रयोग कर रही है। इसके अलावा इसमें कई अन्य कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल किया जा रहा है। इस मामले में दोनों एसयूवी के बीच असली जंग कीमत को लेकर ही होगी। जानकारों का मानना है कि हुंडई वेन्यू को कंपनी 8 लाख की शुरुआती कीमत में लांच कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App