ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue और Honda WRV दोनों में कौन है बेहतर कॉम्पैक्ट SUV, जानें पूरी डिटेल

Hyundai Venue को कंपनी ने बेहद ही किफायती दाम में लांच किया है। इसके अलावा ये देश की पहली कने​क्टेड एसयूवी है, कंपनी ने इसमें कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। वहीं Honda WR-V इकलौती ऐसी एसयूवी है जिसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ दिया गया है।

Author May 25, 2019 2:33 PM
Hyundai Venue और Honda WRV बीच कड़ी प्रतिद्वंदिता देखने को मिल रही है।

Hyundai Venue vs Honda WRV  Comparison: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने भारतीय बाजार में अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV Venue को लांच किया है। बाजार में आते ही इस SUV ने ग्राहकों को तेजी से अपनी तरफ आकर्षित किया है। अब तक कंपनी ने 17,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली है। अब ग्राहक Hyundai Venue और Honda WRV के बीच काफी कन्फ्यूज हो रहे हैं। आज हम इन दोनों गाड़ियों की तुलना करेंगे और ये जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर दोनों में से आपके लिए बेहरी कॉम्पैक्ट एसयूवी कौन है —

आकार: यदि आकार की बात करें तो Hyundai Venue कम्पलीट कॉम्पैक्ट एसयूवी है, इसकी लंबाई 3,995 एमएम, चौड़ाई 1,770 एमएम, उंचाई 1,590 एमएम और व्हीलबेस 2,500 एमएम का है। वहीं Honda WR-V की लंबाई 3999 mm, चौड़ाई 1734 mm, उंचाई 1601 mm और 2,555 mm का व्हीलबेस है। लंबाई और उंचाई में वेन्यू थोड़ी छोटी है लेकिन चौड़ाई के मामले में ये WR-V से बेहतर है।

एक्सटीरियर: Hyundai Venue में कंपनी ने फ्रंट में वॉटर फॉल हेक्सागोनल ग्रिल का प्रयोग किया है। इसके अलावा सन रूफ, रूफ रेल, क्रोम डोर हैंडल, आकर्षक कैरेक्टर लाइन, प्रोजेक्टर हेडलैंप, LED डेटाइम रनिंग हेडलाइट्स को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसका टेल लाइट भी कार्फी आकर्षक है। इसका डिजाइन हुंडई की क्रेटा से काफी मिलता जुलता है।

वहीं Honda WR-V में कंपनी ने होरिजोंटल एग्रेसिव लाइंस को शामिल किया है जो कि होंडा की पारंपरिक डिजाइन शैली को दर्शाता है। इसके फ्रंट में विंग फेस ग्रिल का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा LED डेटाइम रनिंग हेडलाइट्स और आकर्षक सिल्वर क्लैडिंग का प्रयोग किया गया है। इस सेग्मेंट में Honda WR-V इकलौती ऐसी एसयूवी है जिसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ दिया गया है।

इंटीरियर: हुंडई वेन्यू का इंटीरियर काफी आकर्षक है, इस एसयूवी में आपको AC एयर प्यूरीफायर भी मिलेगा जो कि अपने सेग्मेंट में पहली बार प्रयोग किया जा रहा है। इसके अलावा इसमें कम्पलीट ब्लैक थीम पर इसके इंटीरियर को सजाया गया है जो कि इंटीरियर को प्रीमियम फील देता है। इसमें कंपनी ने 8.0 इंच का इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया है। जिसे आप एप्पल कार प्ले और एंड्राएड से कनेक्ट कर सकते हैं।

वहीं Honda WR-V के इंटीरियर में कंपनी ने दो अलग अलग थीम का प्रयोग किया है। एक है ब्लैक और ब्लूइस ग्रे थीम और दूसरा है ब्लैक और सिल्वर ​फीनिश थीम। इसके अलावा कंपनी ने इस एसयूवी में बेहतर केबिन स्पेश दिया है। विशेषकर लंबाई ज्यादा होने के कारण इसका लेग रूम ज्यादा मिलता है, जिसका पूरा फायदा लांग ड्राइव पर देखने को मिलता है।

फीचर्स: Hyundai Venue में कंपनी ने 30 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया है। इनमें से 10 फीचर्स को कंपनी ने खासकर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया है। ये देश की पहली कनेक्टेड एसयूवी है। इसमें कंपनी ने इनबिल्ट 4G सिमकार्ड दिया है जिससे आपकी कार हमेशा स्मार्टफोन से कनेक्टेड रहेगी।

Honda WR-V में कंपनी ने एडवांस मल्टी इन्फॉर्मेशन मीटर, ब्लू और ब्लैक लाइट के साथ LCD डिस्प्ले, इको एसिस्ट, लो फ्यूल वॉर्निंग, टेम्प्रेचर डिस्प्ले, डुअल ट्रिप मीटर, 17.7cm का इन्फोटेंमेंट सिस्टम, वॉयस कमांड, यूएसबी, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल सिस्टम, कीलेस एंट्री,
ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल और पावर एडजेस्टबल ORVM जैसे फीचर्स को शामिल किया है।

इंजन और माइलेज: Hyundai Venue को कंपनी ने दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ बाजार में उतारा है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन और 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। वहीं इसमें 1.4 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन भी शामिल किया गया है। इसका पेट्रोल वैरिएंट 5 स्पीड ​मैनुअल ट्रांसमिशन और 7 स्पीड सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ आता है। वहीं इसके डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है। इसका पेट्रोल वैरिएंट 17.52 किलोमीटर प्रतिलीटर और डीजल वैरिएंट 23.7 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है।

Honda WR-V में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का i-VTEC पेट्रोल इंजन का प्रयेाग किया है जो कि 90 PS की पावर और 110 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया है। जो कि 100 PS की पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका पेट्रोल वैरिएंट 17.5 किलोमीटर प्रतिलीटर और डीजल वैरिएंट 25.5 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है।

कीमत: Hyundai Venue को कंपनी ने बेहद ही किफायती दाम में लांच किया है। इसकी कीमत 6.50 लाख रुपये से लेकर 11.10 लाख रुपये तक है। इसके अलावा Honda WR-V की शुरुआती कीमत 7.84 लाख रुपये से लेकर 10.48 लाख रुपये तक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X