ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue से लेकर Maruti Brezza तक, ये हैं कम कीमत में बेहतर माइलेज देने वाली SUV

Hyundai Venue को कंपनी ने हाल ही में लांच किया है, इसकी शुरुआती कीमत महज 6.5 लाख रुपये है। वहीं Maruti Brezza अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी है।

Author July 11, 2019 1:01 PM
Hyundai Venue इस समय सेग्मेंट की लीडर Maruti Brezza को कड़ी टक्कर दे रही है।

Best Mileage SUV in India: भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट काफी तेजी से मशहूर हो रहा है। अपने खास लुक और बेहतरीन स्पेस के चलते इस सेग्मेंट ने तकरीबन एंट्री लेवल सिडान सेग्मेंट को काफी पीछे छोड़ दिया है। हाल ही में Hyundai ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Venue को लांच किया है जो कि सेग्मेंट की लीडर Maruti Brezza को कड़ी टक्कर दे रही है। ज्यादातर लोग माइलेज को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं, आज हम अपने इस लेख में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट कम कीमत में बेस्ट माइलेज देने वाली गाड़ी कौन सी है —

Maruti Vitara Brezza: इस सूची में सबसे पहला नाम मारुति विटारा ब्रेजा का आता है। ये अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी है और फिलहाल ये केवल डीजल वैरिएंट में ही उपलब्ध है। इस एसयूवी की कीमत 7.74 लाख रुपये से लेकर 10.69 लाख रुपये तक है। इसमें कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का मल्टीजेट डीजल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 89 bhp की पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। ये एसयूवी 24.3 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

Maruti S-Cross: अगला नाम भी मारुति सुजुकी की ही तरफ से है, मारुति सुजुकी की S-Cross में भी कंपनी ने उसी इंजन का प्रयोग किया है जो कि आपको विटारा ब्रेजा में मिलता है। इसके अलावा ये 1.6 लीटर डीजल इंजन के साथ भी बाजार में उपलब्ध है। इसका 1.3 लीटर वैरिएंट 23.65 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। इसकी कीमत 8.86 लाख रुपये से लेकर 11.49 लाख रुपये तक है।

Hyundai Venue: हुंडई वेन्यू को कंपनी ने दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ पेश किया है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन, 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.4 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन इस्तेमाल किया है। इन तीनों इंजन का परफॉर्मेंस भी अलग है। इसका डीजल वैरिएंट 23.7 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। वहीं इसका पेट्रोल वैरिएंट 17.52 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है। इसकी कीमत 6.5 लाख रुपये से लेकर 11.11 लाख रुपये तक है।

Ford Ecosport: अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड की मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी इकोस्पोर्ट बाजार में तीन अलग अलग इंजन वि​कल्पों के साथ उपलब्ध है। इसमें कंपनी ने दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन शामिल किया है। इसमें 1.5 लीटर डीजल, 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.0 लीटर इकोबूस्ट पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। इसका 1.5 लीटर डीजल वैरिएंट 23 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। इसकी कीमत 7.81 लाख रुपये से लेकर 11.35 लाख रुपये तक है।

Honda WR–V: जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा की कॉम्पैक्ट एसयूवी WR–V को कंपनी ने अपनी हैचबैक ब्रियो के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन शामिल किया है। इस एसयूवी में आपको बेहतर इंटीरियर के साथ साथ पर्याप्त स्पेस भी मिलता है। ये एसयूवी 25.5 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। इसकी कीमत 7.84 लाख रुपये से लेकर 10.48 लाख रुपये तक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App