ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue में मिलेगा 33 बेहतरीन कनेक्टिविटी फीचर्स! आपकी आवाज भी पहचानेगी ये SUV

भारतीय बाजार में सब कॉम्पैक्ट SUV सेग्मेंट में प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ रही है। मारुति विटारा ब्रेजा, महिंद्रा एक्सयूवी 300 के बाद अब Hyundai Venue भी बाजार में आने वाली है। कंपनी ने इस एसयूवी में 33 कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया है जिसमें से 10 को कंपनी ने खास तौर पर भारतीय बाजार के लिए तैयार किया है।

Hyundai Venue launch date, Hyundai Venue features, Hyundai Venue connectivity features, Hyundai Venue price, Hyundai Venue detailप्रतिकात्मक तस्वीर: Hyundai Venue में कंपनी अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल कर रही है। (Photo- Official)

Hyundai Venue Features: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही में सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV सेग्मेंट में उतरने की घोषणा कर दिया है। इसी के साथ कंपनी ने अपनी पहली कार Hyundai Venue से पर्दा उठाने की तारीख का भी ऐलान कर दिया है। Hyundai की इस कार को पहली बार 17 अप्रैल को प्रदर्शित किया जाएगा। हुंडई अपनी कार को प्रतिद्वदियों से भिड़ने के लिए 33 बेहतरीन कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ लांच करेगी, सबसे खास बात ये है कि इसमें से 10 फीचर्स को खास कर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

हुंडई ने अपनी इस एसयूवी के ​कनेक्टिविटी फीचर्स की डिटेल को भी साझा किया है। इस कार में हुंडई ग्लोबल ब्लू लिंग टेक्नोलॉजी के अलावा स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल किया गया है। यदि इन फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑटो क्रैश नोटिफिकेशन को शामिल किया गया है जो कि किसी भी दुर्घटना की स्थिति में कार से सिंक्रोनाइज्ड इमरजेंसी नंबर को तत्काल इस बात की सूचना देगा जिसमें दुर्घटना स्थल की जीपीएस लोकेशन भी शामिल होगी।

इसके अलावा कार के भीतर लगे हुए रियर व्यू मिरर पर एक बटन भी दिया गया है जो कि तत्काल ‘SOS’ मैसेज भेजने में सक्षम होगा। ये संदेश किसी भी आपात स्थिति में रोड़ साइड एसिस्टेंट या फिर कार मालिक के किसी फैमिली मेंबर के फोन पर भेजा जाएगा। इसके लिए पहले से ही फैमिली मेंबर का नंबर इस सिस्टम से रजिस्टर्ड होगा।

इतना ही नहीं इसमें प्रयुक्त ब्लू इंक तकनीक के बदौलत कार को रिमोट के माध्यम से मॉनिटर करने की भी सुविधा उपलब्ध होगी। कार चोरी होने की दशा में ये सिस्टम तत्काल कार मालिक को एक नोटिफिकेशन देगा, ताकि वो सर्तक हो जाएं। इसके अलावा कार के लोकेशन को भी जीपीएस के माध्यम से ट्रैक किया जा सकेगा। ये फीचर्स कार की सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

हुंडई ने ग्लोबल मैपिंग फर्म से अनुबंध किया है ताकि रियल टाइम ट्रैफिक अपडेट को भी इस कार में शामिल किया जा सके। इसके माध्यम से जब आप कार ड्राइव कर रहे होंगे तो आपको रियल टाइम ट्रैफिक का अपडेट मिलता रहेगा। मसलन, कहां पर ज्यादा ट्रैफिक है या फिर आप कहां से आसानी से निकल सकते हैं। इसके अलावा इस कार में ‘फाइंड माय कार’ जैसे फीचर को भी शामिल किया जा रहा है। यदि आप अपनी कार को पार्क कर के भूल जाते हैं तो ये तकनीक इस दशा में आपकी मदद करेगी।

इसके अलावां कार का मालिक इस एप के माध्यम से रिमोट द्वारा ही अपने कार को ऑन या फिर ऑफ कर सकता है। इतना ही नहीं आप दूर से ही कार में क्लाइमेट कंट्रोज जैसे फीचर को भी ऑपरेट करने में सक्षम होंगे। इसे खासकर भारतीय स्थिति को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यहां पर गर्मियों में तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपनी कार में बैठने से पहले ही कार के एसी को ऑन कर सकेंगे।

हुंडई ने अपनी इस कार में AI-based वॉयस रिकोग्नाइजेशन सिस्टम को भी शामिल किया है, जो कि एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से संचालित होगा। कंपनी का दावा है कि ये सिस्टम भारतीय भाषा और एक्सेंट को भी बखूबी समझेगा। आपको बता दें कि, कंपनी इसी महीने इस कार को प्रदर्शित करेगी और मई माह में बिक्री के लिए बाजार में उतारेगी। इसमें कोई दो राय नहीं है कि Hyundai Venue भारतीय बाजार में मारुति विटारा ब्रेजा, महिंद्रा एक्यूवी 300 और फोर्ड इकोस्पोर्ट को कड़ी टक्कर देने वाली है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Royal Enfield 650 Interceptor का ऐसा मेकओवर आपने नहीं देखा होगा, ‘हैंड मेड’ है यह 650 सीसी की बुलेट
2 संजय दत्त ने खरीदी नई Range Rover Vogue, इंटीरियर में कराया खास बदलाव
3 Jawa 42 और Classic की डिलीवरी हुई शुरू, जानिए इस बाइक की क्यों है इतनी डिमांड?