ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue ने बनाया कीर्तिमान: महज 1 साल में बिक गईं 1 लाख से ज्यादा SUV! सबसे ज्यादा 44% लोगों ने इस वैरिएंट को चुना

Hyundai Venue को कंपनी ने बाजार में बतौर कनेक्टेड एसयूवी लांच किया था। इस एसयूवी की कीमत 6.7 लाख रुपये से लेकर 11.5 लाख रुपये के बीच है। इसमें कंपनी ने 30 कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया है, जिसमें 10 फीचर्स को खासकर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

Hyundai Venue's IMT technologyHyundai Venue में कंपनी ने 30 कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया है।

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। ज्यादातर लोग महंगी हैचबैक और एंट्री लेवल सिडान कारों के बजाय कॉम्पैक्ट SUV सेग्मेंट की गाड़ियों को पसंद कर रहे हैं। इस सेग्मेंट में दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने बीते साल Venue को लांच किया था। इस एसयूवी ने बाजार में आते ही ग्राहकों के बीच अपनी खास पहचान बना ली है। अब इस SUV ने एक नया कीर्तिमान रचते हुए महज 1 साल में ही 1 लाख यूनिट्स की बिक्री का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

हुंडई ने आज घोषणा की है कि वेन्यू ने लांच के बाद अब तक एक लाख यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है। बता दें कि, कंपनी ने पिछले साल 2019 में 21 मई को अपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को भारतीय बाजार में लांच किया था। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी नई Hyundai Venue की शुरूआती कीमत उस वक्त 6.5 लाख रुपये तय की गई थी। बाजार में मारुति ब्रेजा और टाटा नेक्सन जैसी प्रतिद्वंदियों के बावजूद इस एसयूवी ने ग्राहकों को आकर्षित करने में सफलता पाई है।

कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार इस दौरान भारत में Hyundai Venue के 97,400 यूनिट्स और इंटरनेशनल मार्केट में 7,400 यूनिट्स की बिक्री की गई है। नई वेन्यू फुली कनेक्टेड कार है और इसे कार ऑफ द इयर का अवार्ड भी मिला है। Hyundai Venue में कंपनी ने 30 कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया है। जिसमें 10 फीचर्स को खासकर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसमें BlueLink तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है।

ये एसयूवी कुल तीन अलग अलग इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उपलब्ध है, जिसमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन शामिल है। इसका पेट्रोल वर्जन दो अलग इंजन के साथ आता है, जिसमें एक में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है, जो कि 83 hp की पावर जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वैरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 120 hp की पावर जेनरेट करता है।

इसके अलावा डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 1.4 लीटर की क्षमता का टर्बो डीजल इंजन का इस्तेमाल किया है। ये इंजन अधिकतम 90 hp की पावर जेनरेट करता है। इसका 1.2 लीटर पेट्रोल वैरिएंट 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है। इसके अलावा टर्बो पेट्रोल वैरिएंट में कंपनी ने 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया है।

टर्बो वैरिएंट की है ज्यादा डिमांड: Hyundai Venue के 1.0 लीटर टर्बो चार्ज इंजन वाले वैरिएंट की डिमांड सबसे ज्यादा है। क्योंकि इस वैरिएंट का इंजन ज्यादा पावरफुल है, इसके अलावा इसमें फीचर्स भी काफी आकर्षक हैं। तकरीबन 44 प्रतिश लोगों ने इस वैरिएंट का चुनाव किया है। इसके मैनुअल ट्रांसमिशन वैरिएंट की शुरुआती कीमत 8.21 लाख रुपये है और डुअल क्लच वैरिएंट की कीमत 9.35 लाख रुपये है। ये वैरिएंट 18.27 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Nissan Ariya: आ रही है सबसे दमदार ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक SUV, सिंगल चार्ज में चलेगी 480 km! कंपनी ने जारी किया टीजर
2 Maruti WagonR का इलेक्ट्रिक वैरिएंट जल्द होगा लांच! सिंगल चार्ज में चलेगी इतने किलोमीटर, जानें पूरी डिटेल
3 BS6 Honda Livo जल्द होगी लांच, कंपनी ने जारी किया टीजर VIDEO! कीमत और फीचर्स से देगी Hero Splendor को टक्कर
ये पढ़ा क्या?
X