ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue ने बढ़ाई हलचल! Maruti Brezza का पेट्रोल वैरिएंट इस महीने होगा लांच

Maruti Vitara Brezza सब फोर मीटर एसयूवी सेग्मेंट में अब तक लीडर बनी हुई है, लेकिन बीते जून महीने में Hyundai Venue ने इसे कड़ी टक्कर दी है और दोनों के बीच बिक्री के मामले में महज 108 यूनिट्स का ही अंतर रहा है। फिलहाल Brezza केवल डीजल वैरिएंट में ही उपलब्ध है।

Maruti Vitara Brezza अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी है।

Maruti Vitara Brezza Facelift: भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ रही है। सब फोर मीटर सेग्मेंट की दिग्गज एसयूवी Maruti Brezza को अब Hyundai Venue से कड़ी टक्कर मिल रही है। शायद यही कारण है कि मारुति सुजुकी अब अपने इस एसयूवी को नए पेट्रोल अवतार में भी बाजार में उतारने जा रही है।

जानकारी के मुताबिक कंपनी Maruti Vitara Brezza को आगामी फेस्टिव सीजन में लांच कर सकती है। कंपनी ने पहली बार इस एसयूवी को 2016 में लांच किया था, तब से ये एसयूवी अपने सेग्मेंट की लीडर रही है। पहली बार इसे इस एसयूवी को इतनी बड़ी टक्कर मिली है। अब तक मारुति ब्रेजा केवल डीजल वैरिएंट में ही उपलब्ध थी, जिसके बूते कंपनी बीते जून महीने में 8,871 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की थी। वहीं इसी महीने में Hyundai Venue के कुल 8,763 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यानी कि दोनों एसयूवी की बिक्री में महज 108 यूनिट्स का ही अंतर था।

हालांकि Hyundai Venue पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में उपलब्ध है वहीं मारुति ब्रेजा ने बिक्री का ये आंकड़ा केवल डीजल वैरिएंट के बूते छुआ है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी नई Maruti Brezza के पेट्रोल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। इसके अलावा इसमें स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया जाएगा जिससे इसका माइलेज भी बेहतर होगा।

इसका पेट्रोल इंजन 104.7 PS की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। मौजूदा Brezza के डीजल वैरिएंट में कंपनी 1.3 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त DDiS डीजल इंजन का प्रयोग करती है जो कि 90 PS की पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।

इसके अलावा कंपनी Maruti Brezza के फेसलिफ्ट अवतार में फीचर्स में भी कुछ बदलाव कर सकती है। हालांकि इसके बारे में आधिकारिक रूप से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। ये एसयूवी BS-6 इंजन से लैस होगी। बता दें कि, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 4 स्टार मिले थें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App