ताज़ा खबर
 
title-bar

Hyundai Venue के ये खास फीचर्स, Maruti Brezza और Mahindra XUV300 में भी नहीं मिलेंगे

Hyundai Venue को कंपनी देश की पहली कनेक्टेड एसयूवी के तौर पर पेश कर रही है। इसमें कंपनी ने वोडफोन के 5G सिम कार्ड को इनबिल्ट किया है। जिसकी मदद से आप अपने स्मार्ट फोन को अपनी एसयूवी से कनेक्ट कर सकेंगे।

Author April 20, 2019 3:23 PM
Hyundai Venue में 33 कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया गया है। (Photo- Official)

Hyundai Venue Features: देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई भारतीय बाजार में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Venue को पेश कर चुकी है। इस एसयूवी को आगामी 21 मई को आधिकारिक रूप से बिक्री के लिए लांच किया जाएगा। ये देश की पहली कनेक्टेड एसयूवी होगी जिसमें कंपनी 33 कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल कर रही है। इसमें 10 खास फीचर्स को खास कर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर दिया जा रहा है। तो आइये जानते हैं वो कौन से फीचर्स हैं जो कि Hyundai Venue में मिल रहे हैं लेकिन उसके प्रतिद्वंदियों से अभी भी कोसो दूर हैं।

ब्लूलिंक तकनीक: Hyundai Venue में कंपनी अपनी खास ‘BlueLink’ तकनीक का प्रयोग कर रही है। इस तकनीक का प्रयोग सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट ​एसयूवी सेग्मेंट में पहली बार किया जा रहा है। इस तकनीक में एक e-SIM का प्रयोग किया जा रहा है। जिसकी मदद से आप अपनी एसयूवी को अपने स्मार्ट फोन से कनेक्ट कर सकेंगे। इतना ही नहीं ये तकनीक आपको रिमोट स्टार्ट, रिमोट एसी स्टार्ट, रिमोट विंडो डाउन, कार ट्रैकर, रिमोट कार इमोबिलाइजर, कस्टमर सपोर्ट, SOS कॉल, रियर टाइम ट्रैफिक चेकिंग जैसे फीचर्स को प्रयोग करने की सुविधा प्रदान करेगी। इसके अलावा इसमें वॉयस कमांड का भी फीचर दिया गया है।

AC एयर प्यूरीफायर: ये भी एक बेहद ही खास फीचर है जो कि इस सेग्मेंट में पहली बार देखने को मिलेगा। इस एसयूवी में कंपनी एयर प्यूरीफायर और सेल्फ क्लीनिंग एसी फिल्टर का प्रयोग कर रही है। मेट्रो शहरों में जहां प्रदूषण का स्तर काफी खराब है वहां के लिए ये एसयूवी काफी मददगार साबित होगी। ये कार के भीतर की हवा को एकदम शुद्ध रखेगी और इसमें सेल्फ क्लीनिंग एसी फिल्टर भी लगाया गया है जो कि समय समय पर खुद ही साफ होता रहेगा।

7 स्पीड ट्रांसमिशन: आपको बता दें कि, Hyundai Venue अपने सेग्मेंट की पहली ऐसी गाड़ी होगी जिसमें डुअल क्लच ट्रांसमिशन (DCT) का प्रयोग किया गया है। इसमें कंपनी ने 7 स्पीड गियरबॉक्स दिया जा रहा है। भारतीय बाजार में (DCT) तकनीक का प्रयोग 30 लाख रुपये तक की गाड़ियों में किया जा रहा है।

Hyundai Venue top features, Hyundai Venue vs rivals, Hyundai Venue and maruti vitara brezza features, Hyundai Venue and mahindra xuv 300 features Hyundai Venue के इंटीरियर को कंपनी ने प्रीमियम लुक दिया है। (Photo- Official)

प्रोजेक्टर फॉग लैम्प: कंपनी इसमें प्रोजेक्टर फॉग लैंप भी दे रही है। जो कि इस सेग्मेंट की मशहूर मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, टाटा नेक्सन, फोर्ड इकोस्पोर्ट में भी नहीं मिलता है। बहुत से ग्राहक बाजार से प्रोजेक्टर फॉग लैंप को खरीदकर अपनी कारों में लगवाते हैं। ये भी एक बेहद ही शानदार फीचर है जो कि कंपनी द्वारा खुद दिया जा रहा है।

वायरलेस चार्जिंग: ड्राइविंग के दौरान चार्जिंग प्वाइंट को लेकर खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, मसलन चार्जिंग केबल इत्यादि। लेकिन कंपनी Hyundai Venue में वायरलेस चार्जिंग दे रही है। कार के सेंटर में गियर लीवर के पास वायरलेस चार्जिंग डैश दिया गया है जिस पर आप अपने मोबाइल को रखकर तत्काल चार्ज कर सकते हैं।

HD इन्फोटेंमेंट डिस्प्ले: कंपनी इस एसयूवी में 8 इंच का बेहतरीन HD इन्फोटेंमेंट डिस्प्ले दे रही है, जो कि अपने सेग्मेंट में पहली बार दिया जा रहा है। इसे आप एप्पल कार प्ले और एंड्राएड आॅटो से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। इसका HD इन्फोटेंमेंट डिस्प्ले आपको बेहतर क्वॉलिटी के वीडियो और इमेज दिखाता है।

Arkamys साउंड आउटपुट: कंपनी ने इस एसयूवी में मनोरंज का पूरा ख्याल रखा है। इस सेग्मेंट में पहली बार Arkamys ट्यून आॅडियो सिटस्म का प्रयोग किया गया है। कंपनी की तरफ से इससे पहले इसे हुंडई क्रेटा में शामिल किया गया था। दरअसल, Arkamys एक आॅडियो साल्यूशन और सॉफ्टवेयर कंपनी है जो कि साउंड सिस्टम को कस्टमाइज करती है। जिसके बदले आपको अपने वाहन में बेहतरीन साउंड क्वालिटी मिलती है।

3 साल/अनलिमिटेड किलोमीटर वारंटी: हुंडई अपनी वेन्यू के साथ 3 साल या फिर अनलिमिटेड किलोमीटर की शानदार वारंटी दे रही है। जो कि सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में पहली बार दिया जा रहा है। हालांकि कुछ प्रतिद्वं​दी एक्सटेंडेड वारंटी जरूर दे रहे हैं लेकिन कोई भी इतनी ज्यादा वारंटी बतौर स्टैंडर्ड नहीं दे रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App