ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue का iMT और स्पोर्ट ट्रिम वैरिएंट हुआ लांच, बिना क्लच के चलेगी SUV! शुरुआती कीमत महज 9.99 लाख रुपये

Hyundai Venue iMT (इंटेलिजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन) टेक्नोलॉजी में कंपनी ने क्लच पैडल का प्रयोग नहीं किया है। हालांकि यह ऑटोमेटिक वैरिएंट्स से बिल्कुल अलग है। इसके अलावा कंपनी ने बाजार में स्पोर्ट ट्रिम वैरिएंट को भी पेश किया है।

Hyundai Venue iMT launch, Hyundai Venue iMT price, Hyundai Venue Sport TrimHyundai Venue iMT में क्लच पैडल नहीं दिया गया है।

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने भारतीय बाजार में अपनी मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Venue के दो नए वैरिएंट को बाजार में लांच किया है। एक है नया इंटेलिजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन (iMT) टेक्नोलॉजी वाला वैरिएंट और दूसरा स्पोर्ट ट्रिम वैरिएंट। नए iMT SX वैरिएंट की शुरूआती कीमत महज 9.99 लाख रुपये तय की गई है।

कंपनी ने इस नई इंटेलिजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन (iMT) टेक्नोलॉजी का प्रयोग वेन्यू के केवल दो ट्रिम में किया है, एक है SX और दूसरा है SX(O)। इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया गया है। इसके SX(O) वेरिएंट की कीमत 11.08 लाख रुपये तय की गई है। यह सामान्य रेगुलर मैनुअल ट्रांसमिशन मॉडल से बिल्कुल अलग है।

क्या है नई (iMT) टेक्नोलॉजी: दरअसल, इंटेलिजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन भारतीय बाजार में पहली बार किसी वाहन में प्रयोग किया गया है। यह मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स जैसा ही काम करता है। इसमें चालक को स्वयं ही गियर बदलना होता है लेकिन इसमें क्लच का प्रयोग नहीं किया जाता है। इस वैरिएंट में कंपनी ने क्लच पैडल नहीं दिए हैं, यानी कि बिना क्लच के ही चालक एसयूवी के गियर को बदल सकता है। इसमें भले ही क्लच न दिया गया हो लेकिन इसकी ड्राइविंग ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वाले वैरिएंट से बिल्कुल अलग है क्योंकि चालक को स्वयं ही गियर बदलने होते हैं।

इसके अलावां कंपनी ने बाजार में Hyundai Venue के नए स्पोर्ट ट्रिम वैरिएंट को भी लांच किया है। इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है। इसमें कंपनी ने खास टाइटन ग्रे और फैंटम ब्लैक रूफ रंग के डुअल टोन पेंट स्कीम का प्रयोग किया है। स्पोर्ट ट्रिम की कीमत क्रमश: 10.20 लाख रुपये और 11.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है।

कंपनी ने Hyundai Venue के सस्ते S+ मैनुअल ट्रिम वैरिएंट को भी बाजार में पेश किया है, इसमें कंपनी ने नए मानक वाले Kappa 1.2 लीटर की क्षमता के पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। इस नए वैरिएंट में कंपनी ने कुछ नए फीचर्स को भी शामिल किया है, इसमें LED टेल लैंप, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, प्रोजेक्टर फॉग लैंप और साथ में 20.32 सेमी का टच स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसे आप एप्पल कार प्ले और एंड्राएड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इस मॉडल की कीमत 8.31 लाख रुपये तय की गई है। बता दें कि, भारतीय बाजार में हुंडई वेन्यू की कीमत 6.7 लाख रुपये से शुरू होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना संकट के बीच वाहनों के रजिस्ट्रेशन में बढ़ोत्तरी! 400% तक बढ़ा वाहनों का पंजीकरण, जानिए क्या है वजह
2 Maruti Baleno से लेकर Ignis जैसी कारों पर कंपनी दे रही है डिस्काउंट! NEXA शोरूम की इन कारों पर मिल रही है भारी छूट
3 आ रहा है Maruti WagonR का नया 7 सीटर वर्जन! टेस्टिंग के दौरान हुआ स्पॉट, जानें क्या होगा इसमें खास
ये पढ़ा क्या?
X