ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue अब नए डीजल इंजन के साथ होगी लांच, पहले से होगी पावरफुल और देगी ज्यादा माइलेज

Hyundai Venue कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में दिग्गज लीडरों को भी पीछे कर चुकी है। बीते जुलाई महीने में कंपनी ने 9,585 यूनिट्स की बिक्री की है। वहीं इस सेग्मेंट पर राज करने वाली Maruti Brezza महज 5,302 यूनिट्स तक सिमट चुकी है।

Author Published on: August 22, 2019 6:27 PM
Hyundai Venue के मौजूदा मॉडल में कंपनी ने 1.4 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया है।

Hyundai Venue new Diesel Engine: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने बीते महीने भारतीय बाजार में देश की पहनी कनेक्टेड एसयूवी Venue को पेश किया था। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत महज 6.50 लाख रुपये तय की है। फिलहाल बाजार में ये एसयूवी दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। अब कंपनी इसे नए डीजल इंजन के साथ बाजार में लांच करने की तैयारी कर रही है।

बीते 20 अगस्त को कंपनी ने बाजार में अपनी दूसरी गाड़ी के तौर पर Hyundai Grand i10 Nios को लांच किया था। इस कार को पेश करने के दौरान कंपनी ने ये संकेत दिया है कि अब वो Hyundai Venue को नए 1.5 लीटर की क्षमता के डीजल इंजन के साथ लांच करेगा, इसी इंजन का प्रयोग Kia Seltos में भी किया गया है।

मौजूदा समय में Hyundai Venue दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है, जिसमें 1.0 लीटर और 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया है। इसके अलावा इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.4 लीटर की क्षमता का इंजन शामिल किया है। कंपनी इसी इंजन को रिप्लेस कर के इसके जगह पर 1.5 लीटर की ज्यादा पावरफुल इंजन का प्रयोग करेगी।

इस इंजन को सरकार द्वारा निर्देशित बीएस6 इंजन मानकों के अनुसार तैयार किया गया है। इस समय मौजूदा 1.4 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन 89 Bhp की पावर और 220 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। लेकिन नया 1.5 लीटर का डीजल इंजन 113 Bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क प्रदान करता है। जो कि वेन्यू को और भी ज्यादा पावर देगा।

मिलेगा ज्यादा माइलेज: एक जरूरी बात ये गौर करने वाली है कि, कंपनी इस इंजन में टर्बो तकनीक का इस्तेमाल नहीं करेगी। ये इंजन पूरी तरह से नेचुरली एस्पायर्ड होगा। जिससे ये कम से कम ईंधन की खपत करेगा। इसका सीधा असर कार से मिलने वाले माइलेज पर देखने को मिलेगा। बता दें कि, कंपनी इसी इंजन का इस्तेमाल भविष्य में अपने i20, Verna और Creta में भी करेगी। लेकिन इन कारों के लिए इसे ट्यून किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 CMEIR ला रहा है खेतों के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, कीमत होगी महज 1 लाख रुपये! जानिए क्या होगा खास
2 Maruti XL6 खरीदें या Ertiga! जानिए कौन है आपके बजट में सबसे बेहतर MPV
3 Kia Seltos भारत में हुई लांच, देती है 21 Kmpl का माइलेज! कम कीमत में Hyundai Creta को देगी टक्कर