ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue अब हो गई है ज्यादा स्मार्ट, दो पेडल की क्लचलेस टेक्नोलॉजी के साथ बनी भारत की पहली कार! देखें क्या होती है IMT टेक्नोलॉजी

बता दें ,Hyundai Venue को बीते वर्ष लॉन्च किया गया था। वहीं अब तक यह कार बिक्री में एक लाख से ज्यादा का आंकड़ा पार कर चुकी है। Hyundai फिलहाल इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन आईएमटी टेक्नोलॉजी पेश करने वाली पहली ऑटोमोबाइल कंपनी बन गई है।

Author Edited By Bhawanachaudhary Updated: July 5, 2020 11:39 AM
Hyundai Venue's IMT technologyHyundai Venue में कंपनी ने 30 कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया है।

Hyundai Venue’s IMT Tec:  दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने भारत में Venue के रूप में सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च की थी। इस कार को लांचिंग के बाद से ही मार्केट में खूब लोकप्रियता मिली है। फिलहाल आपको बता दें, हुंडई वेन्यू एक कनेक्टेड एसयूवी है, जिसे कंपनी अब और भी एडवांस बनाने जा रही है। कंपनी ने हाल ही में इस कार के लिए इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (IMT) टेक्नोलॉजी को पेश किया है। यहां खास बात यह है कि वेन्यू इस टेक्नोलॉजी से लैस होने वाला कंपनी का पहला मॉडल बन गया है।

क्या होती है इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी (IMT):  इसके इस्तेमाल से ट्रेडिशनल मैनुअल ट्रांसमिशन के विपरीत ड्राइवर को लगातार क्लच पेडल का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि, इस टेक्नोलॉजी में ड्राइवर को गियर मैनुअल तरीके से बदलने की सुविधा भी रहती है, जिससे उसका कार पर कंट्रोल बढ़ता है और वह ड्राइविंग का शानदार अनुभव ले पाता है। IMT तकनीक का उद्देश्य रोजमर्रा के आवागमन में व्यस्त बोझ को कम करना है। IMT तकनीक में ड्राइवरों को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों का अनुभव मिलता है। Hyundai की iMT तकनीक में एक ट्रांसमिशन गियर शिफ्ट (TGS) लीवर है जिसमें इंटेंस सेंसर, हाइड्रोलिक एक्ट्यूएटर और ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (TCU) दी गई है।

Hyundai मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर एस एस किम ने कहा कि “हमारी इस योजना से भविष्य में खासा असर देखने को मिलेगा। हम लगातार कस्टमर फोकस्ड टेक्नोलॉजी पेश करने पर ध्यान दे रहे हैं। किम ने कहा कि आईएमटी इसी तरह की टेक्नोलॉजी है, जो ड्राइविंग का अच्छा अनुभव पेश करती है।”

बता दें, इस कार को बीते वर्ष लॉन्च किया गया था। वहीं अब तक यह कार बिक्री में एक लाख से ज्यादा का आंकड़ा पार कर चुकी है। Hyundai  फिलहाल इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन आईएमटी टेक्नोलॉजी पेश करने वाली पहली ऑटोमोबाइल कंपनी बन गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 2020 Honda City की लांचिंग को लेकर हुआ खुलासा, 15 जुलाई को पेश होगी यह लोकप्रिय सेडान! देखें कीमत, फीचर्स और इंजन की डिटेल
2 2020 Honda WR-V Variants Explained: देखें कौन-सा वैरिएंट खरीदने पर आपको होगा ज्यादा फायदा, कीमत महज 8.5 लाख रुपये से शुरू!
3 Renault का बंपर डिस्काउंट ऑफर: Kwid से लेकर Duster तक की खरीद पर होगी पूरे 70 हजार रुपये की बचत! जानें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X