ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue के टर्बो पेट्रोल इंजन ने मचाई धूम! बिकने वाली हर 4 एसयूवी में से 3 लोगों ने इस वैरिएंट का किया चुनाव, जानें क्या है वजह

Hyundai Venue को कंपनी ने बतौर कनेक्टेड एसयूवी भारतीय बाजार में पेश किया था। आकर्षक लुक और कम कीमत के चलते लोग इस एसयूवी को खूब पसंद कर रहे हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में कंपनी ने देश भर में इस एसयूवी के कुल 93,624 यूनिट्स की बिक्री की है।

Hyundai Venue को देश की पहली कनेक्टेड SUV के तौर पर लांच किया गया था।

Hyundai Venue Best Selling Variant: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai की कॉम्पैक्ट एसयूवी Venue भारतीय बाजार में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही है। अपने सेग्मेंट में इस एसयूवी को लोग सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा इस एसयूवी का खास 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल वैरिएंट सबसे ज्यादा हाई डिमांड में है। महज 6.5 लाख रुपये की शुरूआती कीमत में लांच की गई इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के सफलता का मुख्य कारण इसके फीचर्स और तकनीक है।

कंपनी का दावा है कि भारतीय बाजार में Hyundai Venue की बेची जाने वाली हर चार यूनिट में से तीन यूनिट अकेले टर्बो वैरिएंट है। कंपनी ने हाल ही में मीडिया को दिए गए एक बयान में कहा है कि वो भविष्य में अपने मॉडल्स में और भी टर्बो पेट्रोल वैरिएंट को लांच करेगी। यह इंजन भारतीय ग्राहकों को ज्यादा पसंद आ रहा है।

अगर आंकड़ो के लिहाज से समझे तो कंपनी ने पिछले वित्तीय वर्ष में Hyundai Venue के कुल 93,624 यूनिट्स की बिक्री की थी। जिसमें 34,860 यूनिट्स डीजल वैरिएंट के और 58,764 ग्राहकों ने पेट्रोल मॉडल का चुनाव किया था। जिसमें से 44,073 यूनिट्स अकेले टर्बो पेट्रोल मॉडल ही शामिल हैं, जो कि डीजल इंजन मॉडल से भी कहीं ज्यादा है।

लोगों को क्यों पसंद आ रहा है यह वैरिएंट: नए BS6 मानक वाले इंजन अपडेट के अनुसार 1.2 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड इंजन में कंपनी ने 5 स्पीड गियरबॉक्स का प्रयोग किया है जो कि 83hp की पावर जेनरेट करता है। वहीं 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन में कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया है। जो कि 120hp की पावर जेनरेट करता है। ज्यादा पावरफुल और ज्यादा गियर के चलते युवा इस वैरिएंट को पसंद कर रहे हैं।

Hyundai Venue कुल पांच वैरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें E, S, SX, SX+ और SX(O) शामिल है। अब ऐसे में नेचुरल एस्पायर्ड इंजन केवल दो लोअर ट्रिम में ही उपलब्ध है वहीं डीजल इंजन में कंपनी ने ऑटोमेटिक गियरबॉक्स भी नहीं दिया है। अब ऐसे में जो ग्राहक पेट्रोल इंजन के साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स चाहते हैं उनके लिए टर्बो पेट्रोल वैरिएंट सबसे बेहतर विकल्प है।

माइलेज भी है कारण: इसके अलावा 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल वैरिएंट माइलेज के मामले में भी बेहतर है, इसका मैनुअल वैरिएंट 18.1 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वैरिएंट 18.0 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करता है। यह माइलेज ARAI द्वारा सर्टिफाईड है। कंपनी ने इस एसयूवी को बतौर कनेक्टेड एसयूवी भारतीय बाजार में लांच किया है, इसमें कई कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन के बीच Royal Enfield ने शुरू किया चलता फिरता डीलरशिप! जानें इस दो मंजिले शोरूम में क्या है खास
2 Baojun E300: शहर के लिए बेस्ट है मिनी इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 305 Km का ड्राइविंग रेंज! जानें कीमत और फीचर्स
3 कार में रखा अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर तो हो सकता है धमाका! एक्सपर्ट्स ने दिया सुझाव, जानिए क्या है वजह