ताज़ा खबर
 

Hyundai Santro Vs Maruti Celerio: देखें 5 लाख की कीमत में कौन-सी गाड़ी आपके लिए होगी बेहतर, 23kmpl माइलेज के साथ मिलते हैं खास फीचर्स!

कीमत की बात करें तो Hyundai Santro की शुरुआती कीमत 4.57 लाख रुपये रखी गई है, वहीं Maruti Celerio की शुरुआती कीमत 4.41 लाख रुपये तय की गई है।

Santro को कंपनी ने बीते वर्ष दोबारा से नए डिजाइन के साथ पेश किया था,

Hyundai Santro Vs Maruti Celerio: भारत में जो लोग पहली बार अपने वाहन को खरीदने का प्लान बनाते हैं, उनकी पहली पसंद सिर्फ हैचबैक सेगमेंट की गाड़ियां होती हैं। वैसे तो इस सेगमेंट में लंबे समय से मारुति की Wagon-R लोगों को खूब पंसद आ रही है। लेकिन अब लोग इस कार के अलावा दूसरी गाड़ियों की तरफ रुख करने लगे हैं। आज अपने इस लेख में हमने Celerio और Santro को कंम्पेयर किया है। जिससे आपको इन दोनों में से एक गाड़ी चुनने में आसानी होगी।

फीचर्स: हुंडई सैंट्रो को भारत में बीते वर्ष नए अवतार में लॉन्च किया गया है, जिसके कारण इसमें Celerio की तुलना में अधिक फीचर्स देखने को मिलते हैं। Santro में पार्किंग सेंसर, पार्किंग कैमरा, रियर एसी वेंट, टच-स्क्रीन नेविगेशन सिस्टम के साथ-साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो मिलता है। वहीं Maruti Celerio में इन फीचर्स की कमी खलती है। हालांकि सेलेरियो में टिल्ट-स्टीयरिंग, हाइट-एडजस्टेबल सीट्स, सीडी प्लेयर और अलॉय व्हील दिए गए हैं जो हुंडई सैंट्रो में नहीं मिलते हैं। दोनों कारों में 235 लीटर का समान बूट स्पेस मिलता है। वहीं सेलेरियो को 165 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है, जबकि सेंट्रो को 160 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।

इंजन विकल्प: इंजन विकल्प की बात करें तो हुंडई सैंट्रो में 1.1 लीटर का चार-सिलेंडर युक्त पेट्रोल मिलता है जो 68 बीएचपी और 99 एनएम का टार्क पैदा करता है। जबकि सेलेरियो में 1.0-लीटर का तीन-सिलेंडर युक्त इंजन मिलता है जो 67 बीएचपी और 90 एनएम का टार्क पैदा करता है। हालाँकि सेलेरियो का वजन 100 किलोग्राम सैंट्रो से कम है। जिसके कारण यह कार अधिक फुर्तीली है। बता दें, दोनों कारों में एएमटी (AMT) गियरबॉक्स के साथ-साथ सीएनजी (CNG) का विकल्प भी दिया गया है।

माइलेज: वैसे तो माइलेज के लिए हमेशा मारुति की गाड़ियां नंबर वन पर रहती हैं। यहां भी यही चीज देखने को मिलती है। बात करें, सेलेरियो की तो इस कार में 23.1 किमी/लीटर का माइलेज मिलता है। वहीं हुंडई सैंट्रो का माइलेज 20.3 किमी/लीटर का है। बता दें, इन गाड़ियों के एएमटी वर्जन पर भी समान ही माइलेज मिलता है। वहीं CNG वेरिएंट में सेलेरियो 31.8 किग्रा/किमी का माइलेज देती है, जबकि सैंट्रो सीएनजी का माइलेज 30.5 किमी/लीटर का है।

कीमत: कीमत की बात करें तो सैंट्रो की शुरुआती कीमत 4.57 लाख रुपये रखी गई है, वहीं इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 6.25 लाख रुपये रखी गई है, वहीं सेलेरियो की शुरुआती कीमत 4.41 लाख रुपये रखी गई है, और इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 5.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

नोट: यहां दी गई कीमत की जानकारी लोकेशन के हिसाब से भिन्न हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Renault Kwid से लेकर Hyundai Santro तक, ये हैं देश की टॉप 5 सबसे सस्ती ऑटोमेटिक कारें! कीमत 6 लाख रुपये से भी कम
2 Royal Enfield की बेस्ट सेलिंग बाइक BS6 Classic 350 खरीदना पड़ेगा महंगा! देखिए इस मोटरसाइकिल के सभी वैरिएंट की पूरी नई प्राइस लिस्ट
3 Nissan ने शुरू किया वर्चुअल शोरूम, अब ऑनलाइन खरीद सकेंगे कार! महज 5,000 रुपये में बुक करें नई Kicks