ताज़ा खबर
 

Maruti Alto से लेकर Bajaj Qute तक, देश की सबसे सस्ती CNG कारें, देती हैं 43Km/Kg का माइलेज! कीमत 2.78 लाख रुपये

Cheapest CNG Cars: महानगरों में प्रदूषण के चलते CNG कारों का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है। ये कारें न केवल किफायती होती हैं बल्कि इनका माइलेज भी काफी बेहतर होता है। वहीं सरकार भी देश में CNG कारों के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है।

Author Published on: November 14, 2019 3:49 PM
Maruti Alto देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कारों में से एक है।

Cheapest CNG Cars With Best Mileage: देश में इस समय CNG वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। बढ़ते प्रदूषण और बेहतर माइलजे के चलते लोग CNG कारों की खरीद पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। वहीं देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने भी हाल के दिनों में घोषणा की थी कि वो डीजल कारों के बजाए CNG कारों पर फोकस करेगी। यदि आप भी CNG कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सबसे कम कीमत और बेहतर माइलेज देने वाली CNG कारों की सूची। तो आइये जानते हैं इन कारों के बारे में —

1. Hyundai Santro: दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Hyundai की लोकप्रिय हैचबैक कार Santro भी CNG वैरिएंट में उपलब्ध है। इसमें कंपनी ने 1.1 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 68bhp की पावर और 84.33Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। कंपनी का दावा है कि Santro CNG 30.48 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है। ये कार ऑटोमैटिक और मैन्युअल दोनों ही ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसकी कीमत 5.47 लाख रुपये से लेकर 5.78 लाख रुपये तक है।

2. Maruti Celerio: मारुति की लोकप्रिय हैचबैक कार सेलेरियो भी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। हाल ही में कंपनी ने इस कार में एयरबैग, एबीएस, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सीट बेल्ट अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर के साथ अपडेट किया है। इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया है, जो कि 67.5bhp की पावर और 90nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। इस कार का CNG वैरिएंट 31.79 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम का माइलेज प्रदान करता है। इसकी कीमत 5.29 लाख रुपये से लेकर 5.38 लाख रुपये के बीच है।

3. Maruti Eeco: मारुति की 7 सीटर एमपीवी कार इको भी CNG वैरिएंट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में कंपनी कई फीचर्स को शामिल किया है, ये कार एयरबैग, एबीएस, सीट बेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स के साथ आती है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयेाग किया है। जो कि 63bhp की पावर और 85nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। इसकी कीमत 4.72 लाख रुपये है और यह लगभग 21.94 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है।

4. Maruti Alto K10: देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कारों में से एक अल्टो के10 का CNG वैरिएंट भी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है, जो कि 68bhp की पावर और 90nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। ये कार 32.26 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम का माइलेज देती है। इसकी कीमत 4.39 लाख रुपये है।

5. Bajaj Qute: प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto ने हाल ही में बाजार में अपनी नई क्वाड्रिसाइकिल Qute को पेश किया है। हालांकि इसे क्वाड्रिसाइकिल श्रेणी में रखा जाता है लेकिन चार ​पहियों और कार के डिजाइन के चलते इसे भी इस सूची में शामिल किया गया है। Qute भी CNG वैरिएंट में उपलब्ध है। इसमें कंपनी ने 216.6cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि 10.98bhp की पॉवर और 16.1Nm का अधिकतम टॉर्क जेनेरेट करता है। ये छोटी सी कार 43 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज प्रदान करती है, इसकी कीमत 2.78 लाख रुपये है।

नोट: यहां पर माइलेज को किलोग्राम यूनिट के साथ इसलिए प्रदर्शित किया गया है क्योंकि बाजार में CNG की बिक्री किलोग्राम के साथ ही की जाती है।

Next Stories
1 Honda SP125 अब नए BS-6 इंजन के साथ हुई लांच, देगी ज्यादा बेहतर माइलेज और परफॉर्मेंस! जानें कीमत
2 Jawa कल लांच करेगी नई बाइक Perak, बॉबर लुक में Royal Enfield से होगी ज्यादा पावरफुल! कीमत होगी इतनी
3 Royal Enfield के शौकीनों को झटका! कंपनी ने Bullet के बढ़ाये दाम, जानिए कितनी महंगी हुई बाइक
ये पढ़ा क्या?
X