ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue होगा ‘QXi’ कोडनेम वाली कॉम्पैक्ट SUV का नाम, 17 को उठेगा पर्दा

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की डिमांड भारतीय बाजार में तेजी से बढ़ रही है। ज्यादातर वाहन निर्माता इस सेग्मेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में लगे हुए है। मारुति, महिंद्रा और टाटा के बाद हुंडई भी अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Venue को लांच करने जा रही है।

मारुति, महिंद्रा और टाटा के बाद हुंडई भी अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Venue को लांच करने जा रही है। (Photo- YouTube)

Hyundai Venue expected Price, Features Detail: देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट SUV सेग्मेंट में अपनी नई एसयूवी को लांच करने जा रही है। हुंडई की ‘QXi’ कोडनेम वाली कार से आखिरकार पर्दा उठ गया है। कंपनी ने इस कार को ‘Hyundai Venue’ नाम दिया है। हुंडई की ये कार भारतीय बाजार में मारुति विटारा ब्रेटा को कड़ी टक्कर देगी।

कंपनी ने एक टीजर वीडियो जारी कर अपने इस नए कॉम्पैक्ट एसयूवी के नाम के बारे में जानकारी दी है। नई Hyundai Venue को कंपनी की मशहूर एसयूवी क्रेटा के ही डिजाइन प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। कुछ दिनों पहले कंपनी ने एक और वीडियो जारी किया था। जिसमें देखा जा सकता है कि इस कार के आगे और पिछे का बम्फर का डिजाइन काफी हद तक क्रेटा से मिलता जुलता है।

हुंडई वेन्यू को कंपनी आगामी 17 अप्रैल को पहली बार प्रदर्शित करेगी। यदि इस एसयूवी के डिजाइन की बात करें तो कंपनी इसमें बम्फर इंटीग्रेटेड हेडलैंप, हेडलाइन टर्निंग इंडीकेटर्स, कास्केडिंग ग्रिल, स्कवॉयर LED डीआरएल, रूफ रेल और सनरूफ का प्रयोग कर सकती है। इसके अलावा इसमें ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम, एंड्राएड ऑटो और एप्पल कार प्ले कनेक्टिविटी, क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, ड्राइवर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, क्रूज कंट्रोल और वेंटिलेटेड सीट्स जैसे अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल कर सकती है।

इंजन की बात करें तो इस बार में 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन शामिल किया जा सकता है। जो कि कार को 120 बीएचपी की पावर और 170 एनएम का टॉर्क प्रदान करेगा। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी डुअल क्लच गियरबॉक्स को शामिल कर सकती है। वहीं इसके इसे 1.4 लीटर की क्षमता के पेट्रोल इंजन के साथ भी कंपनी बाजार में उतार सकती है। डीजल वैरिएंट में कंपनी 1.4 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग कर सकती है, जिसका प्रयोग कंपनी की मशहूर कार Elite i20 में भी किया गया है।

इस समय भारतीय बाजार में काम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में मारुति विटारा ब्रेज सबसे बेहतर प्रदर्शन कर रही है। हुंडई की ये आने वाली एसयूवी सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा मारुति विटारा ब्रेजा, महिंद्रा एक्सयूवी 300 और फोर्ड इकोस्पोर्ट को ही देगी। यदि कंपनी इस कार की कीमत को कम कम से कम रखती है तो कॉम्पैक्ट एसयूवी लवर्स के लिए ये सबसे बेहतर विकल्प होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App