ताज़ा खबर
 

Maruti को पछाड़ेगी Hyundai! अगले साल पेश करेगी BS-6 इंजल वाली कारें, डीजल गाड़ियां भी शामिल

वर्तमान में Hyundai की बाजार में Grand i10 Nios ही बीएस-6 कार है, जिसे उसने हाल ही में पेश किया है। इसका केवल पेट्रोल वर्जन ही बीएस6 मानक के अनुरूप तैयार किया गया है, वहीं डीजल इंजन अभी भी बीएस4 इंजन के साथ आता है।

Hyundai BS-6 cars, Hyundai upcoming cars, Hyundai i10 NIOS price, Hyundai BS-6 Cars price, Maruti Suzuki BS-6 cars, Maruti suzuki upcoming cars, Hyundai BS-6 Diesel carsप्रतिकात्मक तस्वीर: Hyundai ने इस साल अब तक 3 कारों को लांच किया है।

Hyundai BS-6 Cars: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी नई कार Hyundai Grand i10 Nios को लांच किया था। अब कंपनी अगले साल की शुरुआत में ही भारत स्टेज-6 (BS-6) उत्सर्जन मानक वाले वाहन बाजार में उतारने की योजना बना रही है। इसमें डीजल से चलने वाले वाहन भी शामिल होंगे। डीजल इंजन को बीएस-6 तकनीक के साथ पेश करने के मामले में Hyundai अपने निकटतम प्रतिद्वंदी Maruti Suzuki से आगे निकल गई है।

बता दें कि, हाल ही में Maruti Suzuki ने अपने एक बयान में कहा था कि, कंपनी आगामी अप्रैल 2020 से देश में डीजल कारों का उत्पादन बंद कर देगी। इसके पीछे मीडिया रिपोर्ट्स में तर्क दिया था कि, कंपनी उंची कीमत वाले डीजल कारों के कारण ऐसा कर रही है। वहीं Hyundai अपनी कारों को बीएस6 इंजन के साथ लांच करने को तैयार है।

Hyundai के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस.एस. किम ने मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में यह बात कही। उन्होंने बताया कि भारत स्टेज-6 (बीएस-6) मानक वाहनों को पेश करने के साथ-साथ कंपनी की योजना अगले साल मार्च के अंत तक भारत स्टेज-4 मानक वाहनों की बिक्री करते रहने की भी है। वह संभावित खरीदारों को कम कीमत पर इन वाहनों की पेशकश कर सकती है।

किम ने कहा, ‘‘इस साल के अंत या अगले साल के शुरुआत तक बीएस-6 वाहनों को पेश किए जाने का अनुमान है।’’ उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी के स्तर पर कंपनी ने शोध एवं विकास से जुड़े अधिकतम काम निपटा लिए हैं। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि बीएस-6 मॉडल के वाहनों को धीरे-धीरे ही बाजार में उतारा जाएगा।

वर्तमान में Hyundai की बाजार में ग्रांड आई10 निओस ही बीएस-6 कार है, जिसे उसने हाल ही में पेश किया है। यह पेट्रोल से चलती है जबकि इस मॉडल की डीजल से चलने वाली कार अभी बीएस-4 मानक की ही है। वहीं हुंदै की प्रतिद्वंदी कंपनी मारुति सुजुकी के सात पेट्रोल मॉडल बीएस-6 मानक के हैं।

कंपनी के सभी मॉडलों को बीएस-6 मानक में उतारने के सवाल पर किम ने कहा, ‘‘हमारी योजना के मुताबिक, सभी उत्पाद को बीएस-6 मानक के अनुरूप उन्नत बनाया जाएगा। इसमें डीजल वाहन भी शामिल हैं।’’

इनपुट: भाषा

Next Stories
1 Maruti Alto से भी कम दाम में कंपनी बेच रही है Wagon R और Dzire जैसी कारें! जानिए कैसे खरीदें
2 Hero Dash, Optima और Nyx सहित कंपनी ने लांच किया 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 110 Km! कीमत है बस इतनी
3 Maruti Suzuki नहीं बनाएगी डीजल कारें, अब CNG मॉडलों पर करेगी फोकस! जानिए क्या है वजह
आज का राशिफल
X