ताज़ा खबर
 

Hyundai जल्द लॉन्च करेगी माइक्रो SUV, मिलेगी Tata HBX और Mahindra KUV100 को टक्कर, जानें पूरी डिटेल

भारतीय बाजार में माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में फिलहाल Tata HBX अपकमिंग और Mahindra KUV100 जैसे बेहतर विकल्प सामने हैं। जिसके बीच अब हुंडई भी एक माइक्रो एसयूवी लॉन्च करने वाली है।

भारतीय कार बाजार में जल्द लॉन्च होगी देश की सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी (फोटो-AUTOCARINDIA)

भारत में प्रमुख कार निर्माता हुंडई जल्द ही अपनी सबसे सस्ती और छोटी माइक्रो एसयूवी लॉन्च करने वाली है। जिसपर से कंपनी ने पर्दा उठा दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार को इसके कोडनेम एक्स 1 के नाम से जाना जाता है लेकिन कंपनी इस कार को हुंडई कैस्पर के नाम से लॉन्च करने वाली है।

हुंडई अपनी इस माइक्रो एसयूवी को सबसे पहले कोरियन मार्केट में लॉन्च करेगी उसके बाद इसे भारत सहित कई देशों में पेश किया जाएगा। हुंडई ने इस कार को कोरिया मार्केट के लिए ही रजिस्टर किया है जिसमें उसका नाम कैस्पर रखा गया है।

कंपनी इस कार को भारत में सहित दूसरे देशों में कब लॉन्च करेगी इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है लेकिन इस कार के सामने आने के बाद माना जा रहा है कि त्योहारी सीजन में ये कार भारतीय बाजार में उतारी जा सकती है।

इसके लॉन्च से पहले ही मार्केट में इस कार के तमाम फीचर्स और स्पेसिफिकेशन आ गए हैं। तो आइए जानते हैं इस कार के बारे में पूरी डिटेल। जिसमें इसके फीचर्स से लेकर स्पेसिफिकेशन तक सब शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई की ये माइक्रो एसयूवी कंपनी की सबसे छोटी हैचबैक कार सैंट्रो से साइज में थोड़ी ही बड़ी होगी। जिसमें इसकी साइज 4 मीटर के आसपास रहने की उम्मीद है।

हुंडई इस कार को उस K1 कॉम्पैक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है जिस पर हुंडई ग्रैंड आई10 और सेंट्रो को बनाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स कहती हैं कि इस कार की लंबाई 3595 एमएम और चौड़ाई 1595 एमएम होगी जिसके साथ इसे कार की ऊंचाई 1575 एमएम होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस माइक्रो एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान कई जगह स्पॉट किया गया है। जिसमें इसके कुछ फीचर्स की झलक देखने को मिली है। जिसके अनुसार इस कार में डीआरएल, आकर्षक एलईडी टेल लैंप, एलईडी हेडलैंप, और आकर्षक बंपर दिया जा रहा है। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार में 4 सिलेंडर वाला 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 83 एचपी की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इसके अलावा इसको एक 1.1 लीटर इंजन के साथ भी लॉन्च किए जाने की खबर है।

इस कार की कीमत को लेकर हुंडई ने अभी तक आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन एक्सपर्ट्स की माने तो इस कार के साइज और इसके स्पेसिफिकेशन के हिसाब से कंपनी इस कार को 4 से 5 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च कर सकती है।

भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद इसका सीधा मुकाबला महिंद्रा केयूवी 100 एनएक्सटी और टाटा एचबीएक्स के साथ होना तय माना जा रहा है।

Next Stories
1 Hero Maestro Edge और Honda Activa में कौन देगा स्टाइल के साथ 60 kmpl की माइलेज
2 95 हजार में खरीदें 32 kmpl वाली Maruti WagonR, पसंद न आने पर कंपनी में करें वापस
3 100 kmpl की माइलेज और मनी बैक गारंटी के साथ, 24 हजार में खरीदें Bajaj Platina 110
ये पढ़ा क्या?
X