ताज़ा खबर
 

Maruti पर Hyundai का काउंटर! S-Presso को टक्कर देने के लिए उतारेगी माइक्रो एसयूवी ‘AX’, डिजाइन और फीचर में है दमदार

Hyundai AX को कंपनी आगामी 2020 में होने वाले ऑटो एक्सपो में देश के सामने प्रदर्शित कर सकती है। फिलहाल इसके कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश किया गया है, जिसमें कंपनी ने कई आधुनिक फीचर्स को शामिल किया है।

Author Published on: September 21, 2019 2:06 PM
Hyundai AX के कॉन्सेप्ट वर्जन की तस्वीर।

Hyundai AX  Micro-SUV: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एक नए सेग्मेंट में प्रतिस्पर्धा शुरु होने वाली है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में आगामी 30 सितंबर को अपनी नई माइक्रो एसयूवी Maruti S-Presso को लांच करने जा रही है। वहीं दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai भी इस सेग्मेंट में अपनी नई माइक्रो एसयूवी को बाजार में उतार सकती है। इस कार का कोडनेम ‘AX’ दिया गया है।

बता दें कि, नई Hyundai AX को कंपनी आगामी 2020 में होने वाले ऑटो एक्सपो में देश के सामने प्रदर्शित कर सकती है। हुंडई के पूर्व एमडी और सीईओ वाई के कू ने पिछले साल खुलासा किया था कि कंपनी एक माइक्रो-एसयूवी पर विचार कर रही है। वहीं इस नई माइक्रो एसयूवी से पर्दा उठने के बाद इस बात की चर्चा जोरों पर है कि नई Hyundai AX को भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है।

कई मायनों में ये कार भारतीय परिदृश्यों के अनुसार बेहतर है। यह मॉडल नई पीढ़ी की हुंडई सैंट्रो के K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकता है। इसके अलाव कंपनी इस कार में 1.1 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन प्रयोग करेगी। जो कि 69 PS की पावर और 99.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

ताजा जानकारी के मुताबिक कंपनी अपनी इस माइक्रो एसयूवी को दक्षिण कोरिया के Gwangju शहर में स्थित प्लांट में तैयार करेगी। यहीं पर कंपनी Kia Seltos का भी उत्पादन करती है। बता दें​ कि Kia Motors का मालिकाना हक भी हुंडई के पास है। कंपनी का लक्ष्य है कि हर साल 70,000 यूनिट्स का प्रोडक्शन किया जाएगा।

हालांकि लांच से पहले इस कार के की कीमत के बारे में कुछ कहना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इस कार को अपने निकट्तम प्रतिद्वंदी को ध्यान में रखते हुए 3.50 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है। फिलहाल इस कार को भारतीय बाजार में पेश किए जाने को लेकर आधिकारिक बयान आना बाकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Volkswagen के बाद Hyundai भी डीजलगेट के चपेट में! कंपनी पर लगा 4.70 करोड़ डॉलर का जुर्माना
2 Maruti S-Presso: जारी हुआ देश की सबसे सस्ती माइक्रो SUV का टीजर! 30 सितंबर को होगी लांच, जानें कीमत
3 BMW X5: इस कार पर नहीं होगा AK-47, बम धमाकों और ड्रोन अटैक के हमले का असर, जानें खूबियां