ताज़ा खबर
 

Hyundai ने SUV Kona से उठाया पर्दा, जानिए भारत में कब आएगी कई लाजवाब फीचर्स से लैस ये कार

Hyundai Kona SUV India: इस कार को 4G टेलिमैटिक्स, MacPherson struts सस्पेंशन, फॉरवर्ड कॉलिजन-एवॉइडेंस एसिस्ट, रडार बेस्ड स्पॉट मॉनिटर, हाई बीम एसिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट जैसे कई जबरदस्त फीचर्स से लैस होने का दावा किया गया है।
Hyundai की नई एसयूवी kona। (Source: Hyundai Official Website )

Hyundai ने अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV से पर्दा उठा दिया है। इस नई SUV को भारतीय बाजारों में जल्द ही उतारा जाएगा। कंपनी ने कॉम्पैक्ट SUV को Kona नाम दिया है। नई कार दिखने में काफी अलग और खूबसूरत है और इसके फीचर्स के भी लाजवाब होने का दावा किया जा रहा है। तो आइए जानते हैं कि इस कार में क्या खास है।

इंजन- दुनियाभर में Kona का जो वेरिएंट लॉन्च किया जाएगा उसमें 2-लीटर का 4 सिलेंडर इंजन होगा। यह 147 hp
की ताकत और 179 Nm टॉर्क पैदा करेगा। कार का ट्रांस्मिशन 6 स्पीड ट्रांस्मिशन होगा। कंपनी के दावे के मुताबिक कार की टॉप स्पीड 194 kmph की होगी। वहीं डीजल वेरिएंट में 1.6T-GDI का इंजन होगा। इसमें 7 स्पीड ट्रांस्मिशन (7DCT) दिया जाएगा। कंपनी का दावा है कि पेट्रोल वेरिएंट 0-100 kmph की रफ्तार महज 10 सेकेंड में और डीजल वेरिएंट 7.7 सेकेंड में पहुंच जाएगी। इन दो वेरिएंट के अलावा और भी इंजन ऑप्शन्स मिलने कीसंभावना है। कार में तीन ड्राइविंग मोड्स भी मिलेंगे जो ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स मोड होंगे।

स्पेशल फीचर्स- Kona में कई खास फीचर्स दिए जाएंगे जो नए गैजेट्स के दिवानों को खासा पसंद आएंगे। इसके इंफोटेनमेंट सिस्टम में एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, नेविगेशन, एचडी रेडियो और 4G टेलिमैटिक्स होगा। वहीं इस कार में वायरलेस चार्जिंग फीचर भी मिलेगा जो किसी भी कार को मिलने वाला सबसे पहला फीचर हो सकता है। इसके जरिए कार आपको यह भी बता देगी कि फोन की बैट्री पूरी चार्ज है या नहीं। अगला फीचर है डिसप्ले। डिसप्ले में स्पीड मीटर, सैटेलाइट नेविगेशन, ऑडियो इन्फो जैसी खूबियां दी जाएंगी। वहीं यह डिसप्ले जब इस्तेमाल में नहीं होगा तो फोल्ड होकर अपने आप बंद हो जाएगा। इसके अलावा कार के फ्रंट व्हील्स में उम्दा तनीक वाला MacPherson struts सस्पेंशन सिस्टम दिया जाएगा।

वीडियो (Source: Express Drive)

सेफ्टी- सुरक्षा के लिहाज से भी कार में कई फीचर्स दिए जाएंगे। इसमें फॉरवर्ड कॉलिजन-एवॉइडेंस एसिस्ट होगा। यह फीचर कार की टक्कर होने की स्थिति में अपने आप ही ब्रेक्स लगा देता। साथ ही कार में लेन कीपिंग, ड्राइवर अटेंशन वार्निंग, रडार बेस्ट स्पॉट मॉनिटर, हाई बीम एसिस्ट और रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट भी मौजूद होगा।

भारत में लॉन्च- भारत में इसके लॉन्च की तारीख तय होना बाकी है लेकिन अनुमान लगाए जा रहे हैं कि यह भारत में दिसम्बर 2017 तक लॉन्च कर दी जाएगी। इसकी कीमत की बात करें तो उससे पर्दा हटाया जाना अभी बाकी है लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत Tucson के आस-पास होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.