ताज़ा खबर
 

Hyundai Kona ने मिडिल क्लास को ‘कोने’ में खड़ा कर दिया! इतने में लांच हुई देश की पहली इलेक्ट्रिक SUV

Hyundai Kona की उंची कीमत को लेकर कंपनी भी चिंतित नजर आ रही है। कंपनी का कहना है कि, देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार कुछ नए नीतियों को ला सकती है। ताकि लोगों तक कम से कम कीमत में इलेक्ट्रिक वाहनों को पहुंचाया जा सके।

Author Updated: July 9, 2019 6:16 PM
Hyundai Kona launch in india, Hyundai Kona price in india, Hyundai Kona features, Hyundai Kona finance, Hyundai Kona emi Hyundai Kona detail, Hyundai Kona images, Hyundai Kona middle classHyundai Kona को चार्ज होने में तकरीबन 7 से 8 घंटे का समय लगेगा।

Hyundai Kona Price & Features: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने आज देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona को भारतीय बाजार में लांच कर दिया है। इस एसयूवी के लांच होने से पहले देश भर में मिडिल क्लास के लोगों के बीच इस एसयूवी की कीमत को लेकर काफी रोमांच था। लेकिन कंपनी ने इस एसयूवी को 25.30 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लांच कर के मिडिल क्लास को तकरीबन कोने में खड़ा कर दिया है।

Hyundai Kona के लांच होने से पहले सोशल मीडिया पर इस गाड़ी के बाजार में आने को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला। इंस्टाग्राम पर कुछ यूजर्स ने कमेंट कर के कहा कि, यदि इसकी कीमत 10 लाख तक रहती है तो बेहतर है। वहीं कुछ लोगों ने ये भी कहा कि यदि इसकी कीमत कम से कम रहती है तो ये मिडिल क्लॉस फैमिली के लिए बेहतर होगी।

बीते दिनों युनियम बजट को पेश किए जाने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा थाकि, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए लोन पर चुकाए गए ब्याज पर इन्कम टैक्स छूट का फायदा दिया जाएगा। उपभोक्ता साल भर में 1.5 लाख रुपये तक के ब्याज पर इन्कम टैक्स छूट पा सकते हैं। इसी के साथ देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को लेकर लोगों के बीच नई उर्जा भी देखने को मिली थी।

Hyundai Kona फोटो इंस्टाग्राम: Hyundai Kona आकार में रेगुलर मॉडल से बड़ी है।

हाल के दिनों में देश में कई इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश किए जाने की कवायद हो रही है। एक तरफ मारुति सुजुकी अपनी वैगनआर के इलेक्ट्रिक संस्करण को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है दूसरी हो मोरिस गैराज भी अपनी नई इलेक्ट्रिक कार eZS को लांच करने की योजना पर काम कर रहा है।

ऐसे में लोगों का ध्यान तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ जा रहा है। देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी से भी लोगों को ऐसी ही उम्मीदें थीं, बहरहाल कंपनी इस कार को कम कीमत में लांच भी नहीं कर सकती थी। हुंडई ने इसकी कीमत को कम रखने के लिए इसे कम्पलीट नॉक डाउन रूट से भारत में पेश किया है, ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके।

ग्लोबल मार्केट में ये एसयूवी दो अलग अलग बैटरी पैक​ वैरिएंट के साथ उपलब्ध है, लेकिन भारतीय बाजार में कंपनी ने Hyundai Kona के 39.2 kWh वाले बैटरी पैक वैरिएंट को लांच किया। इसमें लगा हुआ इलेक्ट्रिक मोटर 395 एनएम पीक टॉर्क के साथ 136 hp की पॉवर प्रदान करता है। इसमें सिंगल स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को शामिल किया गया है। कंपनी का दावा है कि हुंडई कोना 9.7 सेकंड में 0 से 100 किमी / घंटा की रफ्तार से चलेगी। इसके अलावा ये एसयूवी महज 50 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है।

इस एसयूवी की उंची कीमत को लेकर कंपनी भी चिंतित नजर आ रही है। हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस. एस. किम ने इस एसयूवी को लांच करने के दौरान कहा कि, हमने बजट में इलेक्ट्रिक-वाहनों की खरीद पर कर प्रोत्साहन के रूप में कुछ सकारात्मक चीजें देखी हैं लेकिन हमारा मानना है कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार कुछ नए नीतियों को ला सकती है। ताकि लोगों तक कम से कम कीमत में इलेक्ट्रिक वाहनों को पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहन काफी महंगे हैं और सामान्य ग्राहकों के लिए उन्हें किफायती बनाये जाने की जरूरत है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आ रही है सस्ती Bajaj Pulsar NS 125, कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ होगी लांच, महज इतनी होगी कीमत!
2 Tata Hornbill और Kia Seltos से लेकर नई Scorpio तक, आने वाली हैं ये 5 पावरफुल SUV, इतनी होगी कीमत!
3 Renault Kwid से लेकर Duster तक, मिल रहा है पूरे 1 लाख रुपये का बंपर डिस्काउंट! जल्दी करें