ताज़ा खबर
 

Hyundai Kona इलेक्ट्रिक पेट्रोल कार से 5 गुना सस्ती! 1 रुपये से भी कम है रनिंग कॉस्ट और जीरो मेंटेनेंस

Hyundai Kona एक इलेक्ट्रिक एसयूवी है तो इसके कई फायदे भी है। कंपनी इस एसयूवी के साथ 3 साल और अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दे रही है। इसके अलावा इसके बैटरी के लिए कंपनी 8 साल और 160,000 किलोमीटर की वारंटी प्रदान कर रही है।

Hyundai Kona को आप सामान्य घरेलु सॉकेट से चार्ज कर सकेंगे।

Hyundai Kona Electric Price and Features: दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने बीते ​कल भारतीय बाजार में देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai Kona को लांच किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और पॉवरफुल मोटर से सज्ज इस एसयूवी की कीमत 25.30 लाख रुपये तय की गई है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी किसी भी पेट्रोल कार के मुकाबले काफी सस्ती है। तो आइये जानते हैं इस कार के बारे में —

भले ही कीमत में ये एसयूवी उंची हो लेकिन इसकी रनिंग कॉस्ट और मेंटेनेंस किसी भी बायो फ्यूल से चलने वाली कार के मुकाबले तकरीबन 80% तक कम है। इसके अलावा कंपनी ने खुद दावा किया है कि Hyundai Kona इलेक्ट्रिक की रनिंग कॉस्ट Hyundai Creta के मुकाबले 5 गुना कम है।

Hyundai Kona इलेक्ट्रिक की रनिंग कॉस्ट 1 रुपये प्रति किलोमीटर से भी कम है वहीं किसी भी पेट्रोल कार की रनिंग कॉस्ट तकरीबन 6 रुपये प्रति किलोमीटर होती है। ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है। इसके अलावा इस कार को फुल चार्ज होने में 6 से 7 घंटे का समय लगता है।

सबसे खास बात ये है कि इसमें कंपनी ने फास्ट चार्जिंग सिस्टम दिया है जिससे ये एसयूवी महज 50 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेगी। कंपनी का दावा है कि इसका चार्जिंग सिस्टम किसी स्मार्टफोन की तरह है। कंपनी इस कार के साथ सामान्य तौर पर घरों में प्रयोग होने वाले सॉकेट दे रही है।

जीरो मेंटेनेंस: Hyundai Kona एक इलेक्ट्रिक एसयूवी है तो इसके कई फायदे भी है। इसमें अन्य बायो फ्यूल कारों की तरह वॉल्व, स्पार्क प्लग, हाउजेज और ड्राइविंग बेल्ट इत्यादि का प्रयोग नहीं होता है। जिससे इसकी मेंटेनेंस कॉस्ट बहुत ही कम हो जाती है। इसके अलावा इसके इंजन की लाइफ भी काफी बेहतर होती है। फुल चार्ज होने के बाद इसकी ड्राइविंग ड्यूरेबिलिटी भी काफी ज्यादा है।

कंपनी इस एसयूवी के साथ 3 साल और अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दे रही है। इसके अलावा इसके बैटरी के लिए कंपनी 8 साल और 160,000 किलोमीटर की वारंटी प्रदान कर रही है। इस एसयूवी को चार्ज करने के लिए इसके साथ एक वॉल चार्जिंग यूनिट दिया जा रहा है। जिसे आप अपने घर में 15 एम्पीयर के सॉकेट से कनेक्ट कर के आसानी से चार्ज कर सकते हैं। यदि ये एसयूवी 1 घंटे तक सामान्य घरेलु सॉकेट से चार्ज होती है तो आसानी से 50 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App