ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue के बाद कंपनी ला रही है इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona, 9 जुलाई को होगी पेश

कंपनी Hyundai Kona को पूरी तरह भारत में नहीं बनाएगी, इसे सीकेडी (कम्पलिटली-नॉक-डाउन) यूनिट के तौर पर पेश किया जाएगा। Hyundai का लक्ष्य है कि वो प्रतिवर्ष Kona के 500 यूनिट्स की बिक्री करेगी।

Hyundai Kona देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी।

Hyundai Kona Electric: दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Hyundai ने बीते दिनों बाजार में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Venue को लांच किया था। अब कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai Kona को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक SUV को आगामी 9 जुलाई को पेश किया जाएगा। लांच से पहले ही इस SUV के बारे में कुछ जानकारियां सामने आई हैं।

बता दें कि, कंपनी Hyundai Kona को पूरी तरह भारत में नहीं बनाएगी, इसे सीकेडी (कम्पलिटली-नॉक-डाउन) यूनिट के तौर पर पेश किया जाएगा। इसके कुछ पार्ट्स को भारत में तैयार किया जाएगा और बाकी पार्ट्स को कंपनी आयात कर के ले आएगी। वहीं यदि इस कार को सीबीयू (कम्पलिटली-बिल्ट-यूनिट) के तौर पर लाती तो इसकी कीमत काफी ज्यादा रहती।

Hyundai का लक्ष्य है कि वो प्रतिवर्ष Kona के 500 यूनिट्स की बिक्री करेगी। इस एसयूवी की सबसे खास बात ये होगी कि इसका रेंज काफी बेहतर होगा। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी। ये देश की पहली लांग रेंज एसयूवी होगी।

कुछ दिनों पहले महिंद्रा एक्सयूवी 300 के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किए जाने की खबरे आई थीं, जो कि 200 किलोमीटर का रेंज प्रदान करती। कंपनी इसके साथ एक होम चार्जर देगी इसके अलावा अपने सभी डीलरशिप पर भी चार्जिंग प्वाइंट इंस्टाल करेगी। ग्लोबल मार्केट में ये इलेक्ट्रिक एसयूवी दो अलग अलग मोटर के साथ उपलब्ध है।

इसमें दो अलग अलग बैटरी पैक हैं एक है 39kWh जो कि 136hp की पावर जेनरेट करता है। वहीं दूसरा 64kWh का है जो कि 204hp की पावर जेनरेट करता है। हालांकि लांच से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि इसकी कीमत तकरीबन 25 लाख रुपये के आस पास होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X