ताज़ा खबर
 

Hyundai Kona: इस तारीख को लांच होगी देश की पहली इलेक्ट्रिक SUV! सिंगल चार्ज में चलेगी 250 Km

ग्लोबल मॉर्केट में Hyundai Kona पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्घ है, लेकिन भारतीय बाजार में इसके केवल इलेक्ट्रिक वर्जन को ही पेश किया जाएगा। ये देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी और इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम का भी प्रयोग किया जाएगा।

ग्लोबल मार्केट में Hyundai Kona का पेट्रोल वर्जन भी उपलब्ध है।

Hyundai Kond India Launch: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भारतीय बाजार में देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai Kona को लांच करने जा रही है। कंपनी इस एसयूवी को आगामी 9 जुलाई को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लांच करेगी। नई Hyundai Kona भारतीय बाजार में कम्पलीट नॉक डाउन (CKD) यूनिट के तौर पर लाई जाएगी।

शुरुआती दौर में कंपनी का लक्ष्य है कि पहले साल में Hyundai Kona के 1,000 यूनिट्स की बिक्री होगी। फिलहाल इस कार को देश के 10 बड़े शहरों में बिक्री के लिए लांच किया जाएगा।
ग्लोबल मॉर्केट में हुंडई कोना पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्घ है, लेकिन भारतीय बाजार में इसके केवल इलेक्ट्रिक वर्जन को ही पेश किया जाएगा।

ऐसी उम्मीद है कि कंपनी Hyundai Kona में 39.2 kWh का बैटरी पैक इस्तेमाल कर सकती है। ये बैटरी पै​क 135 BHP की पावर और 335 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। इसके अलाव ये कार सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगी। रफ्तार के मामले में भी ये एसयूवी काफी बेहतर होगी, महज 7.6 सेकेंड में ही ये एसयूवी 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी।

इस एसयूवी में कंपनी फास्ट चार्जिंग सिस्टम को भी शामिल कर रही है। जिससे इस एसयूवी को महज 54 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। इसके लिए 100 kW का डीसी फास्ट चार्जर प्रयोग करना होगा। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इस एसयूवी को केवल ए​क वैरिएंट में ही लांच करेगी। हालांकि लांच से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 20 से 25 लाख रुपये के बीच लांच कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X