ताज़ा खबर
 

Hyundai Kona इलेक्ट्रिक ने बनाया नया रिकॉर्ड! सिंगल चार्ज में 1,026Km चली यह SUV, जानें क्या है इसमें खास

Hyundai Kona ग्लोबल मार्केट में दो अलग अलग वैरिएंट में उपलब्ध है, लेकिन यहां पर कंपनी ने इसके 39.2 kWh वाले बैटरी पैक वैरिएंट को लांच किया। भारतीय बाजार में पेश किया गया मॉडल सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

Hyundai Kona electric, Hyundai Kona electric Driving range, Hyundai Kona electric Range Record, Hyundai Kona electricHyundai Kona इलेक्ट्रिक को पिछले साल भारतीय बाजार में पेश किया गया था।

Hyundai Kona Electric Record: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियां लगातार इस प्रयास में लगी हैं कि वो ऐसी कारों को पेश कर सकें जो कि बेहतर ड्राइविंग रेंज प्रदान करें। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai Kona को लांच किया था। अब इस SUV ने ड्राइविंग रेंज के मामले में एक नया रिकॉर्ड सेट किया है, जर्मनी के Lausitzring सर्किट में इस एसयूवी ने सिंगल चार्ज में 1,026 किलोमीटर तक का सफर किया है।

कंपनी ने इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के 3 मॉडलों को यहां के सर्किट पर टेस्ट किया। जिसमें अलग अलग मॉडलों ने सिंगल चार्ज में क्रमश: 1,018.7 किलोमीटर, 1,024.1 किलोमीटर और 1,026 km तक का सफर किया है। कंपनी का दावा है कि यहां पर टेस्ट की गई गाड़ियों में किसी भी तरह का मॉडिफिकेशन नहीं किया गया है। केवल बेहतर माइलेज के लिए कारों के एयर कंडीशन और इंटरटेंमेंट सिस्टम को बंद किया गया था।

हालांकि इस दौरान डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL) ऑन थें, जो कि रोड ट्रैफिक के अनुसार जरूरी थें। Hyundai द्वारा मीडिया को दी गई जानकारी के अनुसार तीन दिनों तक चलने वाले इस रेंज मिशन के दौरान कार को 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाया गया और इस दौरान 36 ड्राइवरों ने हिस्सा लिया। इसके अलावां जब कार में महज 3 प्रतिशत ही चार्जिंग कैपिसिटी थी उस दौरान भी कारों ने तकरीबन 20 किलोमीटर तक का सफर पूरा किया।

Hyundai मोटर यूरोप के सीईओ और प्रेसिडेंट माइकल कोल ने बताया कि, इस एसयूवी ने प्रति 100 किलोमीटर पर तकरीबन 6 kWh तक का पावर कंज्यूम किया है यानी कि (16 किलोमीटर पर 1 kWh) तक की माइलेज इस गाड़ी ने दिया है। बता दें कि, यह टेस्ट तकरीबन 35 घंटों तक का था जो कि जर्मन ऑटो मैग्जीन ऑटो बिल्ट और Dekra द्वारा किया गया था।

कंपनी ने अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को पिछले साल ही भारतीय बाजार में लांच किया है। Hyundai Kona ग्लोबल मार्केट में दो अलग अलग वैरिएंट में उपलब्ध है, लेकिन यहां पर कंपनी ने इसके 39.2 kWh वाले बैटरी पैक वैरिएंट को लांच किया। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। हालांकि लांच के वक्त इस एसयूवी की कीमत 25.30 लाख रुपये थी, लेकिन बाद में इसकी कीमत में कटौती की गई थी। अब नई Hyundai Kona के प्रीमियम वैरिएंट की कीमत अब 23.75 लाख रुपये हो गई है और डुअल टोन वैरिएंट की कीमत 23.94 रुपये तय की गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Benelli Imperiale 400: महज 6 हजार रुपये में बुक करें यह बाइक! देती है Royal Enfield की दमदार Classic 350 को टक्कर, जानें दोनों में से कौन है बेहतर
2 2020 Mahindra Thar कल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होगी पेश! पहले से और भी दमदार होगी नई SUV, जानें इससे जुड़ी 5 खास बातें
3 Honda Activa 6G: देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर खरीदना पड़ेगा महंगा! कंपनी ने बढ़ाए दाम, कीमतों के साथ जानें पूरी डिटेल
IPL 2020: LIVE
X