ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार के इस फैसले से Hyundai Kona से लेकर Mahindra E-verito तक, 1.60 लाख रुपये तक सस्ती हुई ये इलेक्ट्रिक कारें!

Hyundai Kona देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है और कंपनी ने इसे 25.30 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ बाजार में उतारा था। वहीं Mahindra E-verito लंबे समय से देश में बिक रही है। GST दरों में हुए बदलाव का सीधा असर इन कारों की कीमत पर पड़ा है।

Hyundai Kona Electric price after GST, Hyundai Kona Electric price, Hyundai Kona Electric features, Hyundai Kona Electric battery range, Mahindra E-Verito price, Mahindra E-Verito electric, Tata Tigor ElectricHyundai Kona देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है।

Hyundai Kona & Mahindra E-Verito: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। हाल ही में सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST दर को 12 प्रतिशत से घटाकर महज 5 प्रतिशत कर दिया है। जिसका सीधा लाभ ग्राहकों को इन इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने पर मिलेगा। सरकार के इस फैसले के बाद Hyundai Kona की कीमत में 1.58 लाख रुपये और Mahindra E-verito तकरीबन 80,000 रुपये सस्ती हो गई हैं।

हुंडई मोटर इंडिया ने अपनी पहली बैटरी चालित एसयूवी कोना की कीमत में 1.58 लाख रुपये की कटौती की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि इस तरह के वाहनों पर जीएसटी में कमी का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए यह निर्णय किया गया है। इस मॉडल की कीमत अब 23.71 लाख रुपये की होगी। इससे पहले कंपनी ने कार की कीमत 25.30 लाख रुपये थी।

हुंदै मोटर इंडिया ने बयान जारी कर कहा कि कोना इलेक्ट्रिक की नयी कीमत एक अगस्त, 2019 से प्रभावी हो गयी है। कंपनी ने कहा कि उसे इस मॉडल के लिए 152 बुकिंग प्राप्त हुई। कार की बिक्री 11 शहरों में 15 डीलरों के जरिए की जाएगी। इससे पहले टाटा मोटर्स ने टिगोर ईवी के दाम में 80,000 की कमी की बृहस्पतिवार को घोषणा की थी।

वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी अपनी लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार Mahindra E-verito की कीमत 80 हजार रुपये तक कम कर दी। GST दर में कटौती की घोषणा के बाद महिंद्रा E-verito की कीमत 10.71 लाख रुपये होगी।

कंपनी ने बिजली चालित तिपहिया ट्रियो के दाम में भी 20,000 रुपये की कमी की है। इस वाहन की कीमत (सड़क पर) 2.05 लाख रुपये होगी। पिछले सप्ताह जीएसटी परिषद ने इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ साथ इनके चार्जर पर भी GST को घटाकर 18 प्रतिशत से पांच प्रतिशत करने का फैसला किया है।

इनपुट: भाषा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Honda Activa से लेकर Hero Splendor तक सब हुए फेल! बिक्री में 21% तक की गिरावट, जानिए क्या है वजह
2 Economy की मंदी की मार! गिरती बिक्री से परेशान Maruti ने 6% घटाए ये कर्मचारी
3 Maruti Suzuki XL6 का टीजर हुआ जारी! कैप्टन सीट के साथ 21 अगस्त को लांच होगी 6-सीटर क्रॉसओवर
IPL 2020: LIVE
X