ताज़ा खबर
 

भारत से पहले पाकिस्तान में दौड़ेगी Hyundai Ioniq! दिल्ली ऑटो एक्सपो में हुई थी पेश

Hyundai Ioniq को कंपनी ने बीते दिल्ली ऑटो एक्सपो के दौरान भारत में प्रदर्शित किया था। अब कंपनी इस कार को पाकिस्तान में लांच करने जा रही है।

Author April 23, 2019 3:55 PM
Hyundai Ioniq को पाकिस्तान में इसी साल के अंत तक लांच किया जाएगा।

दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई ने बीते साल 2018 में दिल्ली ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी बेहतरीन कार ‘Hyundai Ioniq’ के हाइब्रिड संस्करण को प्रदर्शित किया था। हालांकि भारत में लांच होने से पहले ही इस कार को पाकिस्तान के बाजार में उतारने की तैयारियां शुरु हो चुकी है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर इस हाइब्रिड कार के बारे में जानकारियां भी अपलोड कर दी गई हैं।

एक पाकिस्तानी वेबसाइट पाक व्हील्स के अनुसार इस कार को कंपनी ने बीते 22 मार्च को पाकिस्तान में प्रदर्शित किया था। अब कंपनी इसे आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए अगले कुछ महीनों में लांच कर सकती है। ये कार कई अलग अलग वैरिएंट में उपलब्ध होगी, लेकिन हुंडई ने पाकिस्तान में Ioniq Hybrid 1.6L वैरिएंट को प्रदर्शित किया था।

आपको बता दें कि, इस कार में कंपनी ने Kappa 1.6 लीटर की क्षमता का Atkinson GDI इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 43hp की पावर और 170nm का टॉर्क जेनरेट करती है। इसमें 6 Speed DCT ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया गया है। हालांकि लांचिंग के पूर्व इस कार की कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है लेकिन जानकारों का मानना है कि पाकिस्तान में इस कार की कीमत तकरीबन 42,50,000 (पाकिस्तानी मुद्रा) हो सकती है।

दुनिया भर में हाइब्रिड वाहनों की मांग बढ़ रही है, ऐसे में सभी देशों में वाहन निर्माता कंपनियां हाइब्रिड कारों को पेश करने में लगे हैं। नई Hyundai Ioniq एक 5 सीटर हाइब्रिड सिडान कार है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें 7 एयरबैग और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, बैक व्यू कैमरा, पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स को शामिल किया है।

इस हाइब्रिड कार में कंपनी ने 1.56kWh का लीथियम इआन पॉलिमर बैटरी पैक का प्रयोग किया है। जिसे कार के पिछले सीट के अंदर लगाया गया है। इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों को मिलाकर ये कार 139hp की पावर और 265Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। इसके अलावा ये कार अधिकतम 185 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है।

ऐसा माना जा रहा है कि ये कार 28 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देगी। हालांकि अभी इस बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है कि इस कार को भारत में कब लांच किया जाएगा। फिलहाल कंपनी अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू को लांच करने की योजना पर काम कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App