Hyundai ने पेश की नई इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में देगी 480 km की ड्राइविंग रेंज, जानें फीचर्स की पूरी डिटेल

दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई ने अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार को भारत में प्रदर्शित किया है। कंपनी इसकी ड्राइविंग रेंज को लेकर 480 किलोमीटर का दावा किया है जो सिंगल चार्ज में मिलेगी।

Hyundai Ioniq 5
480 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देगी Hyundai की ये न्यू इलेक्ट्रिक कार। (फोटो- LINE17)

भारत के ऑटो सेक्टर में बड़ा नाम बन चुकी दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार को पेश कर दिया है। जिसका नाम है Ioniq 5 इसके अलावा कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय मार्केट के लिए कुछ और कारों का भी प्रदर्शन किया है।

हुंडई की ये Ioniq 5 एक हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित एसयूवी है जिसको विश्व स्तर पर काफी सफलता मिल रही है। इंटरनेशनल मार्केट में ये कार एलन मस्क की टेस्ला मॉडल 3 को टक्कर देती दिखाई दे रही है।

हुंडई ने इस कार में 72.6 किलोवाट की क्षमता वाला बैटरी पैक दिया है। इस बैटरी को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार एक बार फुल चार्ज करने के बाद 480 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। इसके साथ ही कंपनी कार की टॉप स्पीड 185 किलोमीटर प्रति घंटा होने का दावा भी कर रही है।

कार की पावर की बात की जाए तो ये कार महज 8.5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड हासिल कर सकती है। इस कार में 58 किलोवाट क्षमता वाल सिंगर मोटर सेटअप दिया है जो 168 एचपी की अधिकतम पावर और 350 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट कर सकता है।

लेकिन इस कार का के दूसरे मॉडल यानी ऑल व्हील ड्राइव मॉडल की बात की जाए तो यही कार 232 एचपी की अधिकतम पावर और 605 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट कर सकती है। इस मोड के दौरान ये कार महज 6.1 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर की स्पीड हासिल कर सकती है। (ये भी पढ़ेंभूल जाइए पेट्रोल की कीमत, सिंगल चार्ज पर 452 km तक चलेंगी ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक कार)

कार की अन्य खासियतों की बात की जाए तो हुंडई ने इस आईओनिक 5 में कुछ बड़े बदलाव करते हुए इसके गियर सलेक्टर को स्टीयरिंग व्हील के पीछे की तरफ दिया है। कार को और ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए इसमें पॉप अप डोर हैंडल्स, ब्लैक रूफ, रेक्ड फ्रंड, एकदम नए डिजाइन के एलईडी हेडलैंप के अलावा 20 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।

हुंडई ने ग्राहकों की सहूलियत को देखते हुए इस कार में दोनों तरफ चार्जिंग पोर्ट दिया है। जिसका मतलब है कि आप चार्जिंग स्टेशन पर अपनी कार को किसी भी दिशा में खड़ा करके चार्ज कर सकेंगे।
फीचर्स की बात की जाए तो इसमें 12 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। जिसके साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट होने की बात सामने आ रही है।

भारत में इस कार को लॉन्च करने के बारे में कंपनी ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारत में बढ़ते इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में चल रही प्रतियोगिता को देखते हुए कंपनी इसको इसी साल भारत की मार्केट में उतार देगी।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट