ताज़ा खबर
 

Hyundai ला रही है ऐसी तकनीक जिससे स्मार्टफोन से ही लॉक/अनलॉक कर सेकेंगे कार

जब आप इस तकनीक का प्रयोग करेंगे उस वक्त ये एप नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) के जरिए आप पास मौजूद कार और मोबाइल के बीच कनेक्शन की पहचान करेगी। इसके बाद आपकी कार का दरवाजा लॉक और अनलॉक ​होगा।

हुंडई इस साल के अंत तक अपनी कारों में इस तकनीक का प्रयोग करना शुरू कर देगी। (Photo- Official)

Hyundai’s Digital Key: दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई इस समय ‘Digital Key’ तकनीक पर काम कर रही है। कंपनी का दावा है कि इस नई तकनीक की मदद से कोई भी अपनी कार को स्मार्टफोन से ही लॉक और अनलॉक कर सकेगा। इसके लिए किसी तरह के चाबी या रिमोट की कोई जरूरत नहीं होगी।

हुंडई की इस डिजिटल की को आप अपने मोबाइल फोन से डाउनलोड कर सकेंगे। इतना ही नहीं सुरक्षा कारणो को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इसे सिक्योर भी बनाया है। इस एप्प के जरिए चार ऐसे लोग जिसे आप इस फंक्शन को आपरेट करने की अनुमति देंगे वो इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। ये चारो लोग मोबाइल एप्प द्वारा वेरिफाई और ऑथराइज्ड होंगें।

जब आप इस तकनीक का प्रयोग करेंगे उस वक्त ये एप नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) के जरिए आप पास मौजूद कार और मोबाइल के बीच कनेक्शन की पहचान करेगी। इसके बाद आपकी कार का दरवाजा लॉक और अनलॉक ​होगा। ये (NFC) एंटीना कार में प्रवेश करने के लिए कार के ड्राइविंग सीट के डोर और को ड्राइविंग सीट के दरवाजों में लगाई जाएगी। इसके अलावा आप इसी तकनीक के मदद से अपनी कार को स्टॉर्ट भी कर सकेंगे।

हुंडई अपनी इस नई डिजिटल की तकनीक पर तेजी से काम कर रही है। इतना ही नहीं, यदि आप अपनी कार की चाबी किसी को देना चाहते हैं और वो आपसे दूर है तो आप स्मार्टफोन के ​जरिए अपने कार की डिजिटल चाबी को शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस व्यक्ति से मिलने की जरूरत भी नहीं है। जानकारी के अनुसार कंपनी अपने कारों में इस साल के अंत तक इस तकनीकी का प्रयोग शुरू कर देगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App