ताज़ा खबर
 

Creta Vs Seltos: कम कीमत में कौन सी कार है बेहतर, जानिए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

अगर आप हुंडई क्रेटा या किया सेल्टोस खरीदने का मन बना रहे हैं लेकिन तय नहीं कर पा रहे तो ये आर्टिकल सिर्फ आपके लिए लिए जो बताएगा कि कम दाम में कौन सी कार दे रही है ज्यादा फीचर्स

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 16, 2021 12:10 PM
Hyundai Creta Vs Kia Seltosहुंडई क्रेटा या किया सेल्टोस कौन है बेस्ट (फोटो- LINE17.COM)

ग्राहकों की मांग और जरूरतों को ध्यान में रखते ऑटोमोबाइल कंपनियां लगातार नए कार मॉडल्स को लॉन्च कर रही हैं जो सिर्फ ग्राहकों की अपेक्षाओं पर खरा उतर सकें बल्कि कंपनी को मार्केट में स्थापित भी कर सकें।

हम आज ऐसी ही दो कारों के बारे में बात करेंगे जो आजकल काफी चर्चा में हैं। आप अगर हुंडई क्रेटा या किया सेल्टोस में से एक खरीदना चाहते हैं लेकिन कन्फ्यू हैं तो आपकी ये कन्फ्यूजन आज हम दूर करेंगे और आपको बताएंगे की इन दोनों में से कौन सी कार प्राइस, फीचर्स और स्पेसिफिकेश के मामले में बेस्ट है। तो आइए जानते हैं इन दोनों कार के तमाम पहलुओं के बारे में।

सबसे पहले बात करते हैं हुडंई क्रेटा की जो हुंडई की प्रिमियम कारों में से एक है और इसको भारतीय कार मार्केट में खासा पसंद भी किया जा रहा है। हुंडई ने प्रीमियम कार क्रेटा में डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन का ऑप्शन दिया है। इसका पेट्रोल इंजन 1497 और 1353 सीसी का है तो इसका डीजल इंजन 1493 सीसी का है। ये हुंडई क्रेटा को मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन में लॉन्च किया गया है। कार की माइलेज की बात की जाए तो पेट्रोल और डीजल में 16.8 से 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

हुंडई क्रेटा के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 17 इंच वाले डायमंड कट अलॉय व्हील फिट किए गए हैं। हेडलेंप और टेललेंप को लगभग एक समान डिजायन में रखा गया है। इसके अलावा कार के फ्रंट में थ्रीडी केस्केंडिल ग्रिल फिट की गई है जो कार को एक शानदार लुक देती है। क्रेटा में इंटीरियर की खूबसूरती का ध्यान रखते हुए इसको प्रीमियम फीचर्स से लोड किया गया है। इस प्रीमियम कार को प्रीमियम फील देने के लिए इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल पले एंड्रॉयड ऑटो पर आधारित है। (ये भी पढ़ें- भारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

अब बात करें हुंडई क्रेटा की कीमत के बारे में तो कंपनी ने इस कार के पेट्रोल वर्जन की शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू की है जो टॉप मॉडल पर पहुंचते-पहुंचते 17.20 लाख रुपये पर पहुंच जाती है।

अब बात करते हैं किया सेल्टोस की कीमत फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में

किया सेल्टोस को कंपनी ने 2 इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उतारा है जिसमें 1497 सीसी का पेट्रोल इंजन और 1493 सीसी का डीजल इंजन शामिल हैं। सेल्टोस के दोनों ही वर्जन मैनुअल और ऑटोट्रांसमिशन में उपलब्ध हैं। कंपनी का दावा है कि ये कार पेट्रोल और डीजल में 16.1 से लेकर 20.8 किलोमीटर की माइलेज देती है।

 बात करें अब इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की तो कार के सभी सभी वेरिएंट में इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल दिया गया है। इसके अलावा कार में सनरूप दिया गया है।

किया सेल्टोस की कीमत के बारे में देखें तो इस कार की शुरुआती कीमत 9.89 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में पहुंचते-पहुंचते 17.45 लाख रुपये हो जाती है।

Next Stories
1 Baleno Vs Bolero: सेफ्टी फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और कीमत में कौन है आगे, जानिए यहां
2 शानदार लुक और माइलेज चाहिए, तो 5 बजट में आने वाली ये 5 कार हो सकती हैं विकल्प
3 भारत में इन 5 कारों का जलवा कायम, महीनों की वेटिंग मिलने पर भी बुकिंग जारी
यह पढ़ा क्या?
X